T20 World cup 2024 USA vs Canada : भारत-पाक से भी पुरानी 'राइवलरी', दोनों टीमों के बीच कुछ ऐसा रहा है इतिहास

Canada vs United States Head to Head in T20I, दोनों टीमों के बीच का इतिहास 180 साल पुराना रहा है. इस बार दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलकर वर्ल्ड कप का आगाज करने वाली है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
T20 World cup 2024 USA vs Canada

T20 World Cup 2024 USA vs Canada: T20 World cup 2024 का आगाज दो जून को होने वाला है. टी-20 वर्ल्ड कप में पहला मैच मेजबान टीम यूएसए और कनाडा (USA vs Canada) के बीच खेला जाएगा. बता दें कि दोनों टीमों का इतिहास काफी यादगार है. अगर पहले इंटरनेशनल मैच की बात करें तो इन दो टीमों के बीच ही खेला गया था. साल 1844 में दोनों टीमों ने एक दूसरे खिलाफ मैच खेला था, जो तीन दिनों का था. मैनहेट्टन क्रिकेट स्टेडियम  में यह मैच खेला गया था जिसे कनाडा ने 23 रन से जीता था. यानी दोनों टीमों के बीच का इतिहास 180 साल पुराना रहा है. इस बार दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलकर वर्ल्ड कप का आगाज करने वाली है. 

ये भी पढ़े-  "T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा इतिहास रचने के करीब, ऐसा करते ही T20I में बनाएगें वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत-पाक से भी पुरानी "राइवलरी'

क्रिकेट में एशेज  सीरीज और भारत-पाक के बीच मैच को सबसे पुरानी राइवलरी  के तौर पर माना जाता है लेकिन इन सबसे पहले अमेरिका और कनाडा के बीच क्रिकेट इतिहास का सबसे दिलचस्प राइवलरी का आगाज हो चुका था, आज से 180 साल पहले 1844 में दोनों टीम पहली बार एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला करने मैदान पर उतरी थी. मैनहेट्टन क्रिकेट स्टेडियम लोगों से खचाखच भरा था. उस ऐतिहासिक मैच की बात करें तो मैच में पहले कनाडा ने बल्लेबाजी की थी. कनाडा ने पहली पारी में 82 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद USA ने पहली पारी में 64 रन बनाए थे, इसके बाद दूसरी पारी में कनाडा ने 63 रन का स्कोर बनाया था. तब USA को जीत के लिए 81 रन का टारगेट मिला था. लेकिन USA की टीम अपनी लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 58 रन ही बना सकी थी. जिसके कारण कनाडा की टीम यह मैच 23 रन से जीतने में सफल रही. 

Advertisement

तब दोनों टीमों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में किया था डेब्यू, अब खेलेंगे टी-20 वर्ल्ड कप 

1844 में दोनों टीमों ने आधिकारिक रूप से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया  था. अब 180 साल के बाद दोनों टीम टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाली है. अब दोनों टीमें क्रिकेट के विश्व स्तरीय लेवल पर धमाकेदार खेल दिखाकर विश्व क्रिकेट को चौंकाना चाहेगी. दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी. 

Advertisement

USA vs Canada Stats T20I (दोनों टीमों के बीच कैसा रहा है रिकॉर्ड)

टी-20 इंटरनेशनल में दोनों टीमों के बीच अबतक 8 मैच हुए हैं जिसमें 5 मैच USA की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं, कनाडा को दो मैचों में जीत मिली है. एक मैच टाई रहा है. आखिरी बार दोनों टीमों के बीच T20I मैच 13 अप्रैल 2024 को खेला गया था जिसमें USA 4 विकेट से मैच जीतने में सफल रहा था. ऐसे में यकीनन इस मैच में भी USA का पलड़ा भारी है.

Advertisement

USA संभावित XI-

मोनंक पटेल (कप्तान), आरोन जोन्स, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, मिलिंद कुमार, निसर्ग पटेल, नितीश कुमार, नोशतुश केंजीगे, स्टीवन टेलर और शायन जहांगीर।

Advertisement

Canada संभावित XI-

साद बिन जफर (कप्तान), आरोन जॉनसन, नवनीत धालीवाल, दिलोन हेइलिगर, जेरेमी गॉर्डन, निखिल दत्ता, निकोलस किरटन, जुनैद सिद्दीकी, दिलप्रीत बाजवा, श्रेयस मोव्वा और ऋषिव जोशी

कब और कितने बजे से शुरू होगा मैच 

# कनाडा Vs अमेरिका
# 1 जून, ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, डलास
# टॉस- 5:30 AM, मैच स्टार्ट- 6 AM. (भारत के समय के अनुसार)

Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: LAC में पेट्रोलिंग को लेकर हुआ अहम समझौता | LAC | Breaking News
Topics mentioned in this article