SA vs WI: आखिरी 7 गेंद, हर बॉल पर पलट रही थी बाजी, सांस रोक देने वाले मैच में ऐसे जीता साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज का टूटा सपना

South Africa vs West Indies match highlights, ग्रुप बी से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई. बता दें कि 2014 के बाद पहली बार साउथ अफ्रीकी टीम टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने में सफल रही.

Advertisement
Read Time: 4 mins
WI vs SA, T20 World cup 2024

WI vs SA, T20 World cup 2024 Match highlights: वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के अहम मैच में अफ्रीकी टीम ने सांस रोक देने वाले मैच को 3 विकेट से जीत लिया. बता दें कि  र्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम को  चोकर्स कहा जाता रहा है. ऐसे में इस मैच में एक समय ऐसा लग रहा था कि अफ्रीकी टीम इस मैच को हार जाएगी. लेकिन आखिर में साउथ अफ्रीकी टीम मैच जीतने में सफल रही और सेमीफाइनल में अपनी जगह बना पाने में सफल रही.  बता दें कि बारिश से बाधित में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्य मिला था. एक समय साउथ अफ्रीकी टीम  को 12 गेंद पर 13 रन चाहिए थे. वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेस गेंदबाजी कर रहे थे. वहीं, क्रीज पर केशव महाराज और मार्को जानसेन मौजूद थे. साउथ अफ्रीकी टीम और वेस्टइंडीज टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था. आखिरी दो ओवर में मैच का रोमांच चरम पर था. 

ऐसा था आखिरी दो ओवर का रोमांच

15.1 ओवर- कोई रन नहीं, रॉस्टन चेस की गेंद पर महाराज कोई रन नहीं बना पाए. 
15.2 ओवर- रॉस्टन चेस  ने महाराज को आउट कर वेस्टइंडीज को मैच में वापस ला दिया. अब यहां से वेस्टइंडीज जीत का सपना देख रही थी. 

Advertisement

मैच का रोमांच पहुंचा चरम पर

कागिसो रबाडा क्रीज पर आए, अब रबाडा के साथ मार्को जानसेन क्रीज पर थे. रबाडा को स्टाइक लेना था. मैच का रोमांच चरम पर पहुंच चुका था. 

Advertisement

15.3 ओवर- रबाडा ने एक रन लिया, स्ट्राइक अब मार्को जानसेन के पास
15.4 ओवर- जानसेन ने एक रन लिया, अब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 8 गेंद पर 11 रन चाहिए थे. 
15.5 ओवर- बाई के तौर पर साउथ अफ्रीका को मिले दो रन, अब 7 गेंद पर 11 रन
15.6 ओवर- आखिरी गेंद पर रबाडा ने चौका लगा दिया. वेस्टइंडीज का सपना टूटने वाला था.

Advertisement

साउथ अफ्रीकी टीम अब जीत की दहलीज पर थी. रबाडा ने  एक्स्ट्रा कवर की ओर ड्राइव किया, लॉग ऑन की तरफ चौका. मैच अब आखिरी ओवर में पहुंच चुका था. साउथ अफ्रीकी को 6 गेंद पर 5 रन चाहिए थे. इस ओवर में 8 रन बने और एक विकेट हिरा

Advertisement

अब मैच आखिरी ओवर में था. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 6 गेंद पर 5 रन चाहिए थे. वेस्टइंडीज पर हार का खतरा मंडरा रहा था. साउथ अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल में पहुंचने से केवल 5 रन दूर  थी. अब आखिरी ओवर में स्ट्राइक पर मार्को जानसेन थे. और गेंदबाजी के लिए ओबेड मैककॉय आए थे. 

16.1 ओवर- ये क्या-- छक्का- ओबेड मैककॉय की गेंद पर जानसेन ने छक्का लगा दिया. साउथ अफ्रीका 3 विकेट से मैच जीतने में सफल रहा. वेस्टइंडीज टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया. साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जश्न मनाने लगे. जानसेन ने छक्का लगाकर मैच को फिनिश किया और अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. 

मैच की बात करें तो पहले वेस्टइंडीज ने बल्लेबाजी की थी, वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 135 रन का स्कोर बनाया था. साउथ अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी ने 3 विकेट लिए. शम्सी को उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

ग्रुप बी से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई. बता दें कि 2014 के बाद पहली बार साउथ अफ्रीकी टीम टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने में सफल रही. वहीं, मेजबान देश एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से चूक गए. पिछले 9 संस्करण में एक बार फिर मेजबान टीम टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई है. 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: UP के हाथरस में एक सत्‍संग के दौरान हुए हादसे पर पीएम मोदी ने संसद में दुख व्यक्त किया
Topics mentioned in this article