BCCI के बाद Sourav Ganguly का नया प्लान, अब इस पद की लड़ाई लड़ने की तैयारी में पूर्व कप्तान

ऐसी भी अफवाहें थी कि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कटु परिस्थितियों के कारण पद छोड़ने का फैसला किया था लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग चेयरमैन (IPL Chairman) बनने वाले अरुण धूमल ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में इन्हें खारिज किया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins
S
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के निवर्तमान प्रमुख सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) फिर से अपनी राज्य इकाई बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के अध्यक्ष पद पर वापसी करेंगे. पूर्व भारतीय कप्तान ने शनिवार को कहा कि वह CAB चुनाव लड़ेंगे. गांगुली को बीसीसीआई अध्यक्ष पद (BCCI President) से हटना पड़ा क्योंकि बोर्ड में अभी तक कोई भी तीन साल से अधिक समय तक इस पद पर काबिज नहीं रहा है. वह BCCI अध्यक्ष बनने से पहले 2015 से 2019 के बीच चार साल तक CAB अध्यक्ष (CAB President) रहे थे.

गांगुली ने कहा, “हां, मैं कैब चुनाव लड़ूंगा. मेरी 22 अक्टूबर को नामांकन भरने की योजना है. मैं पांच वर्षां तक कैब में रहा था और लोढा सिफारिशों के नियमों के अनुसार मैं इस पद पर और चार साल तक बना रह सकता हूं.”

गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष के शीर्ष पद पर अभिषेक डालमिया के स्थान पर चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर थीं लेकिन पूर्व भारतीय खिलाड़ी के नामांकन से काफी सारे समीकरण बदल जाएंगे.

गांगुली ने कहा, “मैं 20 अक्टूबर को अपना पैनल तय करूंगा. देखते हैं.”

घटनाक्रम पर नजर रखने वालों को लगता है कि काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि ICC चेयरमैन के संबंध में BCCI क्या फैसला करता है.

“जब आप भारत के खिलाफ प्रदर्शन करते हैं तो..”, INDvsPAK से पहले पाकिस्तान के स्टार ऑलराउंडर ने किया बड़ा दावा

Asia Cup Champion बनी टीम इंडिया का ये Video देखकर खुश हो जाएगा दिल, इस तरह मनाया जीत का जश्न

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने Asia Cup Final में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में बनी दुनिया में नंबर 1

BCCI के एक सीनियर अधिकारी (घटनाओं पर करीबी नजर रखने वाले) ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, “सौरव के साथ हमेशा ही ऐसा हुआ है कि अंतिम समय में बदलाव हुआ है. 2019 में उन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए ब्रजेश पटेल को करीब से हराया था जिसमें समीकरण अंतिम क्षण में बदले थे.”

उन्होंने कहा, “यह मत भूलिए कि आईसीसी चेयरमैन (ICC Chairman) का नामांकन भी 20 अक्टूबर को भरा जाना है. BCCI में ताकतवर लोगों का फैसला बदलता है या नहीं, यह सवाल बना हुआ है.”

फिलहाल अगर BCCI के रुख को देखा जाए तो गांगुली के ICC अध्यक्ष पद के लिए BCCI के उम्मीदवार बनने की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम है.

अगर BCCI के अधिकारियों का हृदय परिवर्तन होता है तो CAB अध्यक्ष के रूप में गांगुली बोर्ड की विभिन्न बैठकों में उनके प्रतिनिधि के तौर पर बोर्ड के प्रशासनिक गलियारों में प्रासंगिक बने रहेंगे.

लेकिन काफी समीकरण ऐसे हैं जो हमेशा काम करते है और इस बारे में स्पष्टता BCCI की 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली आम सालाना बैठक के बाद ही आएगी.

ऐसी भी अफवाहें थी कि गांगुली ने कटु परिस्थितियों के कारण पद छोड़ने का फैसला किया था लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग चेयरमैन (IPL Chairman) बनने वाले अरुण धूमल ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में इन्हें खारिज किया था.

Video: भारतीय टीम को मिल रही ढेरों बधाईयां, Anand Mahindra से लेकर केंद्रीय मंत्रियों ने किया सलाम 

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने ब्रिस्बेन पहुंची टीम इंडिया, एयरपोर्ट पर फैंस से मिला जबरदस्त प्यार- Video

अब कितना इंतज़ार, 9 साल हो चुके ख़िताब जीते

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat