Deodhar Trophy: शुभमन गिल ने जमाया शतक, इंडिया 'सी' को फाइनल में पहुंचाया

Deodhar Trophy: शुभमन गिल ने जमाया शतक, इंडिया 'सी' को फाइनल में पहुंचाया

शुभमन गिल ने इंडिया 'सी' के लिए 111 गेंदों पर नाबाद 106 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शुभमन गिल ने सही समय पर शतक जड़कर इंडिया 'सी' को बृहस्पतिवार को यहां इंडिया 'ए' पर छह विकेट से जीत दिलाकर देवधर ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया. अंडर-19 वर्ल्‍डकप के स्टार गिल ने तीन चयनकर्ताओं की मौजूदगी में 111 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाकर दिखाया कि आखिर उन्हें भारतीय क्रिकेट का अगला सितारा क्यों कहा जा रहा है. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाये. इंडिया 'सी' के सामने 294 रन का लक्ष्य था लेकिन उसने तीन विकेट 85 रन पर गंवा दिये. ऐसे समय में गिल ने पारी संवारी. उन्हें ईशान किशन (60 गेंदों पर 69 रन) और सूर्यकुमार कुमार यादव (36 गेंदों पर नाबाद 56) का अच्छा सहयोग मिला जिससे इंडिया 'सी' 47 ओवर में चार विकेट पर 296 रन बनाकर शनिवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा.

शुभमन गिल ने 'गुरु' राहुल द्रविड़ के बारे में कही यह बात...

गिल की यह विशेष पारी केदार जाधव की अपने वापसी मैच में धुआंधार पारी के बाद देखने को मिली. जाधव ने डेथ ओवरों में 25 गेंदों पर 41 रन बनाकर इंडिया 'ए' का स्कोर छह विकेट पर 293 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इंडिया 'ए' को शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों अभिमन्यु ईश्वरन (103 गेंदों पर 69 रन), अनमोलप्रीत सिंह (56 गेंदों पर 59) और नीतीश राणा (76 गेंदों पर 68 रन) ने अर्धशतक जड़कर अच्छी शुरुआत दिलाईथी. लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं था लेकिन गिल ने किशन के साथ 121 और सूर्यकुमार के साथ 90 रन की अटूट साझेदारी करके इंडिया 'सी' को यादगार जीत दिलाई. उन्होंने पंजाब के अपने साथी सिद्धार्थ कौल के ओवर में शतक जमाया और फिर इसी ओवर में विजयी चौका लगाया.


पाकिस्‍तान के खिलाफ मिली जीत के हीरो शुभमन को मिली लाइफलाइन तो बनाया यह रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन, कौल, धवल कुलकर्णी और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाजों के सामने गिल को रन बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. गिल ने अपने तीन में से एक छक्का अश्विन पर लगाया. इंडिया 'सी' के कप्तान अंजिक्य रहाणे (25 गेंदों पर 14 रन) फिर से नहीं चल पाये. अभिनव मुकुंद ने 40 गेंदों पर 37 रन बनाये. इससे पहले जाधव ने महत्वपूर्ण पारी खेली. उन्हें मासंपेशियों में खिंचाव के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिये टीम में नहीं चुना गया है.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडिया 'ए' ने टॉस जीतकर ठोस शुरुआत की. ईश्वरन और अनमोलप्रीत ने पहले विकेट के लिये 99 रन जोड़े. पृथ्वी शॉ चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेले. उनके स्थान पर अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले ईश्वरन ने धीमी बल्लेबाजी की. ईश्वरन ने राणा के साथ भी 76 रन की साझेदारी की. कप्तान दिनेश कार्तिक (23 गेंदों पर 32 रन) लंबे समय तक नहीं टिक पाए. इंडिया 'ए' का स्कोर 40 ओवर के बाद तीन विकेट पर 201 रन था. जाधव ने यहीं से तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)