SA vs IND: इस वजह से सेलेक्टरों ने पृथ्वी शॉ पर दी टेस्ट टीम में प्रियंक पांचाल को तरजीह

South Arica vs India: पृथ्वी शॉ के फैंस हैरान हैं कि पिछले साल तक घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बरसाने वाले शॉ की अनदेखी क्यों की गयी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
I
नयी दिल्ली:

South Arica vs India: सोमवार को चोटिल होकर दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके रोहित शर्मा की जगह जब सेलेक्टरों  ने 31 साल के प्रियंक पांचाल को उनकी जगह टीम में चुना, तो बहुत लोगों को हैरानी हुई. और इन सभी का एक ही सवाल था कि आखिरकार पिछले साल घरेलू क्रिकेट में रनों की बरसात करने वाले पृथ्वी शॉ कहां गए? पहले ही टेस्ट में शतक जड़ने वाले पृथ्वी शॉ कहां गुम हैं, वगरैह, वगैरह. पृथ्वी को न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं दी गयी थी, लेकिन उन्हें भारत ए के साथ जरूर दक्षिण अफ्रीका भेजा गया था. 

ध्यान दिला दें कि शॉ ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत विंडीज के खिलाफ शतक जड़कर की थी. बीच-बीच में उनका नाम तैरता भी रहा, लेकिन जब रोहित हैमिस्ट्रिंग के कारण बाहर हुए, तो सेलेक्टरों ने दक्षिण अफ्रीका का टिकट प्रियंक पांचाल को थमा दिया.  

यह भी पढ़ें: क्या अब दोनों कप्तान एक साथ नहीं खेलना चाहते ? जानिए कहां से बिगड़नी शुरू हुई बात

Advertisement

अब जो सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है, वह यह है कि पृथ्वी की जगह प्रियंक को जगह देने के पीछे बड़ी वजह पृथ्वी का दक्षिण अफ्रीका में भारत ए के लिए नियमित रूप से बड़े स्कोर न बनाना रहा है. इस दौरे में खेली पांच पारियों में पृथ्वी एक अर्द्धशतक तक नहीं जड़ सके. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:  साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे विराट कोहली : सूत्र

दौरे में पृथ्वी ने पहले मैच में 48 रन बनाए, तो दूसरे मैच की पहली पारी में उन्होंने 42 रन की पारी खेली. फिर आखिरी मैच की पहली पारी में उन्होंने पांच, जबकि दूसरी पारी में पृथ्वी 38 रन ही बना सकी और यही बात सेलेक्टरों के मन में घर कर गयी. अगर यहां पृथ्वी के बल्ले से एक भी शतक निकलता, तो टिकट पांचाल को नहीं बल्कि उन्हें मिलता. राष्ट्रीय चयन समिति को 5 पारियों में 151 रन का स्कोर पसंद नहीं आया. दूसरी ओर, दौरे में कप्तानी कर रहे प्रियंक पांचाल सीरीज के शुरुआती दो मैचों में कप्तान थे. पहले मैच में उन्होंने 96 रन बाए, तो दूसरे मैच की दोनों पारियों में वह फ्लाॉप रहे, लेकिन हालिया सालों में प्रियंक का प्रदर्शन उन्हें सीनियर टीम में जगह दिला गया. 

Advertisement

VIDEO: मयंक अग्रवाल ने NDTV से की खास बात, बताया- टीम में क्यों नहीं एक-दूसरे से कंपीटिशन की भावना

Advertisement
Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'