SA vs IND: "पिच इतनी तेज कभी नहीं देखी..." दक्षिण अफ्रीका के कोच ने केपटाउन की पिच पर बड़ा बयान देकर मचाई हलचल

India vs South Africa 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी सलाहकार एशवेल प्रिंस ने कहा कि न्यूलैंड्स में "कुछ गड़बड़ हुई." प्रिंस ने भारतीय गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह की तारीफ की और कहा कि परिस्थितियाँ काफी हद तक गेंदबाजों के पक्ष में थीं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
N

South African batting consultant Ashwell Prince: केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है. इस टेस्ट मैच के पहले दिन 23 विकेट गिरे, जिसके बाद न्यूलैंड्स की पिच को लेकर काफी चर्चा हो रही है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम मैच के पहले दिन के पहले ही सेशन में सिर्फ 55 रनों पर ढेर हो गई. इसके बाद दिन के आखिरी सेशन में भारतीय टीम ने सिर्फ 11 गेंदों में ही 6 विकेट गंवा दिए. भारत की पहली पारी 153 रनों पर ढेर हो गई. दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में तीन विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद से पिच को लेकर काफी सवाल उठ रहे है. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी सलाहकार एशवेल प्रिंस ने कहा कि न्यूलैंड्स में "कुछ गड़बड़ हुई." प्रिंस ने भारतीय गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह की तारीफ की और कहा कि परिस्थितियाँ काफी हद तक गेंदबाजों के पक्ष में थीं.

एशवेल प्रिंस ने न्यूलैंड्स की पिच को लेकर कहा,"मैंने पहले दिन की पिच इतनी तेज कभी नहीं देखी." प्रिंस ने अपने करियर में खेले 66 टेस्ट मैचों में से 11 मैच इसी मैदान पर खेले हैं. इसके अलावा उन्होंने घरेलू करियर का अधिकतर समय इसी मैदान पर बिताया है. एशवेल प्रिंस अभी वेस्टर्न प्रोविंस के कोच है और इसी टीम का यह होम ग्राउंड है. एशवेल प्रिंस ने पिच को लेकर आगे कहा,"एक बल्लेबाज के तौर पर अगर विकेट में उछाल लगातार हो तो आपको तेज गति से कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन उछाल थोड़ा असंगत था. आप पहले दिन थोड़ी सी सीम मूवमेंट की उम्मीद करते हैं लेकिन असंगत उछाल के साथ सीम मूवमेंट एक अलग स्थिति है."

Advertisement

एशवेल प्रिंस ने आगे कहा,"कभी-कभी ऐसा होता है कि एक बेहतरीन गेंदबाज़ी लाइन-अप एक टीम को सस्ते में आउट कर देती है लेकिन अगर दोनों बल्लेबाज़ी लाइन-अप बल्लेबाजी नहीं कर पाते हैं तो कुछ गड़बड़ है. प्रिंस ने कहा कि परिस्थितियों ने दक्षिण अफ्रीका को हैरान कर दिया था, जिससे उन्हें तेज धूप में बल्लेबाजी करनी पड़ी. प्रिंस ने आगे कहा,"पिच पर थोड़ी घास थी लेकिन न्यूलैंड्स का मिजाज बाद में स्पिन लेने की है इसलिए बल्लेबाजी करना ही उचित था. मुझे नहीं लगता कि किसी ने भी अनुमान लगाया होगा कि पिच कैसा खेलेगी."

Advertisement

बात अगर मैच की करें तो दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. लेकिन, उनका यह फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि मोहम्मद सिराज की गेंदों का सामना अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं कर पाए और पूरी टीम 55 रनों पर ढेर हुई. दक्षिण अफ्रीका के दो बल्लेबाजों को छोड़कर कोई भी खिलाड़ी पहली पारी में दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए थे. इसके जवाब में भारतीय टीम विराट कोहली, रोहित शर्मा और शुभमन गिल की पारियों के दम पर 153 रन बनाने में सफल हो पाई.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs SA: "शौच के लिए गया..." 11 गेंदों में गंवाए 6 विकेट तो रवि शास्त्री ने इस अंदाज में किया टीम इंडिया को ट्रोल

Advertisement

यह भी पढ़ें: Irfan Pathan: "यह एक स्किल है, जिसे सुधारने की जरुरत..." पिच पर उठे सवालों के बीच इरफान पठान ने दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
आखिर कहां से आया Tumbbad का हस्तर, जानें कैसे आम से खास बनी छोटे बजट की बड़ी फिल्म?
Topics mentioned in this article