T20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की वह पारी जिसने भारत को बनाया 'चैंपियन', लेकिन क्रिकेट के इतिहास में कहीं खोकर रह गई

Rohit Sharma most underrated innings for India T20 Cricket: लेकिन इन सबके अलावा एक खिलाड़ी और था जिसने भारत की जीत की नींव रखी थी, वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि रोहित शर्मा थे. रोहित ने ऐतिहासिक फाइनल में एक ऐसी पारी खेली थी जिसके बारे में आज शायद लोग  ज्यादा बात नहीं करते हैं लेकिन

Advertisement
Read Time: 4 mins
T

Rohit Sharma In 2007 T20 World Cup Final: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज 2 जून से होने वाला है. भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलने वाली है. इसके बाद  भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को महामुकाबला खेला जाएगा. न्यूयॉर्क में दोनों टीमों के बीच महामुकाबला खेला जाएगा. बता दें कि 2007 में जब भारत ने टी20 का खिताब जीता था तो उस ऐतिहासिक फाइनल में विरोधी टीम के तौर पर पाकिस्तान थी. फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हरा दिया था. फाइनल मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और 157 रन बनाए थे जिसके बाद पाकिस्तानी टीम 152 रन ही बना सकी. मिस्बाह के रूप में पाकिस्तान का आखिरी विकेट गिरा था. इस जीत का पूरा श्रेयस धोनी की कप्तानी और गौतम गंभीर की पारी को गया. इसके अलावा फाइनल में इरफान पठान ने भी गजब की गेंदबाजी की थी और 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिए थे. टी-20 का खिताब जीतने के बाद इन खिलाड़ियों को जीत का पूरा श्रेय गया था. 

लेकिन इन सबके अलावा एक खिलाड़ी और था जिसने भारत की जीत की नींव रखी थी, वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि रोहित शर्मा थे. रोहित ने ऐतिहासिक फाइनल में एक ऐसी पारी खेली थी जिसके बारे में आज शायद लोग  ज्यादा बात नहीं करते हैं लेकिन उनकी उस पारी ने ही भारत के लिए जीत की एक तरह से नींव रखी थी. 

Advertisement

रोहित ने अहम समय में बनाए थे 16 गेंद पर नाबाद 30 रन

दरअसल, फाइनल में भारत की बल्लेबाजी बेहद ही औसत रही थी. 111 रन पर भारत के 4 विकेट गिर गए थे. लेकिन दूसरे छोर से  गंभीर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. धोनी (Dhoni) के आउट होने पर रोहित (Rohit Sharma बल्लेबाजी करने आए. यहां से भारत को तेजी से रन बनाना था. तेजी से रन बनाने की कोशिश में गंभीर 130 रन के स्कोर पर आउट हो गए. इस समय भारत का स्कोर 18 ओवर में केवल 130 रन था. अब दो ओवर का खेल शेष था, क्रीज पर युवा रोहित शर्मा और इरफान पठान मौजूद थे. तब ऐसे में रोहित ने इरफान के साथ मिलकर धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की जिसके कारण ही भारतीय टीम 20 ओवर में 157 रन पर पहुंच पाई. रोहित ने 16 गेंद पर 30 रन बनाए जिसने ही मैच में सारा फर्क पैदा कर दिया था. आखिर में भारत 5 रन से जीता लेकिन इसका श्रेय रोहित की पारी को नहीं मिला. (Rohit Sharma 2007 T20 World Cup Final Best best inning)

Advertisement

युवराज ने भी माना, रोहित की पारी थी बेमिसाल

रोहित की उस पारी को याद करते हुए युवी ने कहा, "हर कोई गौतम औऱ मेरी पारी को लेकर बात करते हैं लेकिन फाइनल में रोहित ने जो 16 गेंद पर 30 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत हम 157 रन तक पहुंचे थे. रोहित की पारी को कोई याद नहीं करता है लेकिन मुझे लगता है कि वह पारी टूर्नामेंट की सबसे महत्वपूर्ण पारी में से एक थी. इरफान प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे लेकिन रोहित की पारी बहुत खास थी."

Advertisement

रोहित की पारी को जाना चाहिए था श्रेय- गौतम गंभीर

स्पोर्टसकीड़ा से बात करते हुए गंभीर ने रोहित की पारी को याद किया था. गंभीर ने रोहित की उस ऐतिहासिक पारी को लेकर कहा, "लोग मेरी पारी और टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इरफान पठान की गेंदबाजी के बारे में बात करते हैं, लेकिन रोहित शर्मा की पारी ने जो योगदान  दिया था, भारत की जीत के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी."
'
अब रोहित शर्मा हैं टीम के कप्तान

Advertisement

अब रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर टी-20 वर्ल्डकप में उतरने वाले हैं. वनडे वर्ल्ड कप में खिताब जीतने से रोहित एंड कंपनी चूक गई थी. अब इस टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित चाहेंगे कि खिताब अपने नाम करने में सफल रहे. यह टी 20 वर्ल्ड कप रोहित शर्मा के लिए आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप है. 

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के मैच (India Match in T20 World Cup in Indian Timing) 

ये भी पढ़े-  T20 WC 2024: विश्व क्रिकेट के इन छह सितारों पर रहेगी नज़र, रिकॉर्ड के हैं बादशाह

ये भी पढ़े-   Ind vs Ban Warm-up: कोहली अमेरिका में टीम इंडिया से जुड़े, लेकिन इस वजह से वॉर्म-अप मैच खेलना मुश्किल

ये भी पढ़े-  रिकी पोंटिंग की भविष्यवाणी, T20 WC 2024 में विश्व क्रिकेट का ये घातक गेंदबाज़ लेगा सबसे ज्यादा विकेट

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: हरियाणा चुनावों को लेकर क्या सोचती है Gurugram की जनता? | NDTV Election Carnival