Rahul Dravid: विश्व कप के बाद खत्म हो जायेगा द्रविड़ का कार्यकाल, कोच पद के लिए यह खिलाड़ी रेस में सबसे आगे

Rahul Dravid Team India Coach: विश्व कप के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध भी खत्म हो जाएगा

Advertisement
Read Time: 15 mins
T

Team India Coach: राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दौरान भारतीय टीम के प्रभारी हो सकते हैं. यह श्रृंखला विश्व कप समाप्त होने के एक सप्ताह के भीतर शुरू होगी. विश्व कप के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध भी खत्म हो जाएगा और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के पास विकल्प होगा कि वह इस पूर्व भारतीय कप्तान से पुन: आवेदन का आग्रह करे क्योंकि बीसीसीआई को नियमों के अनुसार इस पद के लिए पुन: आवेदन मंगवाने होंगे.

यह देखना रोचक होगा कि 51 वर्षीय द्रविड राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में बरकरार रहना चाहते हैं या नहीं क्योंकि इसके तहत काफी यात्रा करनी होती है और लगातार दबाव रहता है. संभावना है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को कोचिंग दे चुके द्रविड़ इस टी20 लीग में वापसी कर सकते हैं जिसमें अब 10 टीम खेलती हैं लेकिन, पूरी संभावना है कि विश्व कप के दौरान देश में 10 हजार किमी से अधिक की यात्रा के बाद द्रविड़ के साथ सूर्यकुमार यादव के अलावा पूरी टीम को आराम दिया जा सकता है.

बीसीसीआई के सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘राहुल ने जब भी ब्रेक लिया है तो वीवीएस लक्ष्मण हमेशा प्रभारी रहे हैं और विश्व कप के तुरंत बाद होने वाली इस श्रृंखला में भी ऐसा ही जारी रहने की उम्मीद है." अगर नए कोच के लिए आवेदन मंगवाए जाते हैं तो लक्ष्मण काफी मजबूत दावेदार होंगे क्योंकि बीसीसीआई ने एक प्रक्रिया तैयार की है जहां एनसीए के प्रभारी और सारी व्यवस्था की जानकारी रखने वाले व्यक्ति को भूमिका के लिए तैयार किया जाता है.

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 टीम में अधिकतर उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा जो वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला के अलावा एशियाई खेलों की टीम का हिस्सा थे. रोहित शर्मा, विराट कोहली, लोकेश राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को ब्रेक दिए जाने की संभावना है जिससे कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली श्रृंखला के लिए तरोताजा हो सकें जहां भारत को तीन टी20, इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट खेलने हैं.

Advertisement

आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 श्रृंखला विशाखापत्तनम में 23 नवंबर को शुरू होगी.

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल ने किया Gaza मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत | Breaking News