U-19 World Cup: ये हैं 5 कप्तान जो भारत को दिला चुके हैं U-19 वर्ल्ड कप का खिताब

U-19 World Cup: जानते हैं उन 5 कप्तानों के बारे में जिनकी कप्तानी में भारत ने इतिहास रचा है. (India have won five titles in the history of ICC U19 World Cup.) 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
U-19 World Cup: इन कप्तानों ने भारत को जीताया है अंडर 19 विश्व कप का खिताब

U-19 World Cup: भारत के 18 और 19 साल के युवा क्रिकेटर रविवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल जीतकर रिकॉर्ड छठा आईसीसी अंडर-19 विश्व कप खिताब जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे जिसके बाद कुछ के करियर को उड़ान भरने के लिए पंख मिलेंगे जबकि कुछ गुमनामी में डूब जायेंगे. पिछले साल 19 नवंबर को आस्ट्रेलियाई टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली सीनियर टीम को वैश्विक मंच पर रूला दिया था जिससे उदय सहारन की अगुआई वाली टीम का आस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीम को हराकर खिताब जीतना सुखद होगा.  बता दें कि भारतीय टीम रिकॉर्ड छठी बार विश्व कप का खिताब जीतने के इरादे के साथ मैदान पर उतेरगी. अबतक भारत ने 5 बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीतने में कामयाबी पाई है. ऐसे में जानते हैं उन 5 कप्तानों के बारे में जिनकी कप्तानी में भारत ने इतिहास रचा है. (India have won five titles in the history of ICC U19 World Cup.)

मोहम्मद कैफ (2000)
साल 200 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में भारत ने पहली बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीता था. फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराकर खिताबी जीत हासिल की थी. भारत को अंडर 19 विश्व कप का खिताब दिलाने वाले कैफ भारत के लिए भी खेले. कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट और 125 वनडे मैच खेला. 

Advertisement

विराट कोहली (2008)
कोहली की कप्तानी में भारत ने अंडर 19 विश्व कप का खिताब साल 2008 में जीता था. भारत को अडंर 19 विश्व कप का खिताब दिलाने वाले कोहली आज दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. 2008 में भारत ने अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया था 

Advertisement

उन्मुक्त चंद (2012)
उन्मुक्त चंद की कप्तानी में भारत ने 2012 में अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीता था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए फाइनल में उन्मुक्त चंद ने 11 1 रन की पारी खेली थी और भारत को तीसरा बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब दिलाया था. हालांकि उन्मुक्त चंद का करियर भारतीय क्रिकेट में ज्यादा आगे नहीं बढ़ सका. साल 2021, 28 साल की उम्र में उन्मुक्त चंद ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया और अब विदेशी लीग में खेलते हैं. 

Advertisement

पृथ्वी शॉ (2018)
पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने 2018 में अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीता था. फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दी थी. कप्तान पृथ्वी शॉ का करियर अंडर 19 से आगे बढ़ा और भारत के  सीनियर टीम के लिए अबतक 5 टेस्ट, 6 वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. 

Advertisement

यश धुल (2022)
साल 2022 में यश धुल की कप्तानी में भारतीय अंडर 19 टीम ने पांचवीं बार विश्व कप का खिताब जीतने में कामयाबी पाई थी. अबतक यश धुल भारत के सीनियर टीम के लिए इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा परफॉर्मेंस कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: 

India vs Australia Final: जानिए कौन हैं तेज गेंदबाज नमन तिवारी, फेंकना चाहते हैं दुनिया की सबसे तेज गेंद

पैर का टूटा अंगूठा, फिर भी गेंदबाजी करने उतरा मैदान पर, जानिए कौन है शमर जोसेफ, जिन्होंने गाबा में वेस्टइंडीज को दिलाई ऐतिहासिक जीत

उदय सहारन (2024) क्या दोहरा पाएंगे इतिहास
इस बार भारत के कप्तान उदय सहारन हैं जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में शानदार परफॉर्मेंस किया है. फाइनल में क्या उदय सहारन इतिहास को दोहरा पाएंगे. यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है. 
 

Featured Video Of The Day
क्या इजरायल आज ज्यादा असुरक्षित है? NDTV वर्ल्ड समिट में इजरायल के राजदूत ने क्या कहा?