वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले जो रूट की कप्तानी पर इंग्लैंड बोर्ड का बड़ा फैसला

एशेज में इस बार इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेली गई इस सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
भारत के खिलाफ अपने घर में खेली गई सीरीज में भी इंग्लैंड की टीम 2-1 से पिछड़ रहे हैं. 
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज (The Ashes) में मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड क्रिकेट में कोच को लेकर काफी बाते हुईं लेकिन अब उन  सभी अटकलों पर विराम लग गया है. हालांकि कोचिंग स्टॉफ में काफी फेरबदल देखने को मिल रहा है. मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) के बाद अब बल्लेबाजी कोच ग्राहन थोर्पे को बर्खास्त कर दिया गया है लेकिन जो रूट (Joe Root) को कप्तानी से नहीं  हटाया जा रहा है. 

यह पढ़ें- भारत के 1000वें मैच पर सचिन तेंदुलकर ने कही अपने मन की बात, फैंस को इस तरह कहा शुक्रिया

Advertisement

एशेज में इस बार इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेली गई इस सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद बातें हो रही थीं कि अब जो रूट की कप्तानी जाना तय है. इंग्लैंड की टीम अब वेस्टइंडीज के दौरे पर जाने वाली है जिसके लिए जो रूट को ही कप्तान बनाए रखने का फैसला किया गया है. इस दौरे पर इंग्लैंड की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, एंटीगुआ में आठ मार्च से 12 मार्च तक पहला टेस्ट खेला जाएगा. इसके बाद बारबाडोस में 16 से 20 मार्च तक दूसरा टेस्ट और ग्रेनाडा में 24 मार्च से 28 मार्च तक तीसरा टेस्ट होगा. इंग्लैंड की टीम के लिए फिलहाल टाइम बिल्कुल भी अच्छा नहीं चल रहा है. हाल ही में खेली गई  टी20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज के हाथों उन्हें 3-2 से हार का सामना करना पड़ा. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- अंडर 19 वर्ल्डकप फाइनल से पहले BCCI से फैंस से पूछा खास सवाल, "2008 के इस फोटो में खिलाड़ियों को पहचानिए"

Advertisement

रूट की कप्तानी पर इसलिए उठ रहे हैं सवाल
जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में 0-4 से एशेज में हार का सामना करना पड़ा है इससे पहले भी 2019 में घर में ही खेली गई एशेज जीतने में भी वह नाकाम रहे थे. उस समय सीरीज 2-2 से सीरीज ड्रॉ कराई थी. भारत के खिलाफ अपने घऱ में खेली गई सीरीज में भी इंग्लैंड की टीम 2-1 से पिछड़ रहे हैं. 

Advertisement

सहायक कोच को हटाया गया
पूर्व बल्लेबाज ग्राहम थोर्प को ऑस्ट्रेलिया में टीम की शर्मनाक हार के बाद शुक्रवार को इंग्लैंड के सहायक कोच के पद से बर्खास्त कर दिया गया. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बयान में कहा, ‘‘ग्राहम थोर्प ने इंग्लैंड के पुरुष सहायक कोच के रूप में अपना पद छोड़ दिया है. इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और क्रिकेट निदेशक एशले जाइल्स पहले ही अपने से हट चुके है.  ऑस्ट्रेलिया से 0-4 से हारने के बाद वह टीम के तीसरे सहयोगी सदस्य है.  ईसीबी से जारी बयान में थोर्प ने कहा, ‘‘ मैं बहुत भाग्यशाली रहा हूं कि इतने अच्छे खिलाड़ियों और कोच के साथ काम किया है . मैं इन्हें जीवन भर अपना दोस्त मानता हूं.''

क्या क्रिकेट में कोच का काम नहीं? क्या सचमुच काम बिगाड़ रहे हैं कोच?  

Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम
Topics mentioned in this article