IPL Media Rights: दूसरे दिन "ए" और "बी" पैकेज की जंग में इन कंपनियों ने मारी बाजी, जानें पैकेज "C" की जंग क्यों बन गयी बहुत ही अहम

IPL Media Rights: दूसरे दिन कंपनियों ने बोली में खासी सावधानी बरती. इसका फायदा यह हुआ की बोली की रकम ज्यादा लंबी नहीं खिंच पायी. खासतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल राइट्स की रेस, जिसकी रकम उम्मीद से खासी कम रही.

Advertisement
Read Time: 19 mins
I
नई दिल्ली:

IPL Media Rights: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पाच साल (2023-27) के मीडिया अधिकारों (टीवी+डिजिटल)  के लिए मुंबई में चल रही ई-ऑक्शन के दूसरे दिन काफी जद्दोजहद चली, लेकिन बाजी लगी एक पुरानी और एक नयी कंपनी के हाथ. सूत्रों के अनुसार जहां भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स (कैटेगिरी A) के टीवी राइट्स डिजनी-स्टार-स्पोर्ट्स झटकने में कामयाब रही, तो डिजिटल अधिकार रिलायंस समूह के वायकॉम-18 के हिस्से आए. पिछली नीलामी में टीवी और डिजिटल दोनों ही अधिकार स्टार ग्रुप के पास थे, लेकिन इस बार उसके हिस्से में टीवी अधिकार ही आए. बहरहाल, अभी बोली खत्म नहीं हुई है और तीसरे दिन मंगलवार को नॉन एक्सक्लूसिव राइट्स (18 मैच, कैटेगिरी c) और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड (ग्रुप डी) के लिए बोली लगायी जाएगी. ग्रुप सी के लिए बोली फिलहाल 17,00 करोड़ तक पहुंच गयी है और  जब मंगलवार सुबह 11 बजे बोली फिर से शुरू होगी, तो इसके लिए बीसीसीआई को करीब 2000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: मीडिया अधिकारों के दूसरे दिन की 4 खास बातें जान लें, बीसीसीआई को मिलेगी इतनी मोटी रकम

बता दें कि दूसरे दिन ग्रुप सी के तहत प्रत्येक मैच के लिए बोली 18.5 करोड़ रुपये के साथ बंद हुयी. इस ग्रुप के प्रति मैच का बेस प्राइस 17 करोड़ रुपये है. परिणाम के अनुसार इस पैकेज की कुल मिलाकर कीमत लगभग 1,440 करोड़ रुपये होगी. वहीं, सूत्रों के अनुसार ग्रुप डी की पांच में से तीन टैरेटिरी के अधिकार भी आज बिक चुके हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: कैसा रहा नीलामी का पहला पूरा दिन, कितनी और कौन सी कंपनियां थी दौड़ में, जानिए सब कुछ

Advertisement

पैकेज "सी"  की खास बात यह है कि यहां हर खरीददार डिजिटल पैकेज खरीदने के लिए बेकरार है. अगर कोई कंपनी भारतीय डिजिटलअधिकार खरीदती है और नॉन-एक्सक्लूसिव राइट्स (ग्रुप सी) को गंवा देती है, तो उसे बहुत ही ज्यादा मोटा नुकसान (विज्ञापन+सब्सक्रिप्शन) होगा.  अब जबकि सूत्रों के अनुसार भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल अधिकार वायकॉम-18 के पास आ चुके हैं, तो ऐसे में उम्मीद यही है कि ग्रुप सी के अधिकार को वायकॉम-18 किसी भी कीमत पर अपने हाथ से नहीं ही जाने देगी. वहीं, पैकेज डी (रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड) में सभी मैचों के टीवी और डिजिटल अधिकार शामिल हैं.

Advertisement

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Featured Video Of The Day
Devara की धमाकेदार रिलीज फैंस में उत्साह, लौट आई मंजुलिका, Bollywood की बड़ी खबरें