IPL 2021 के 5 सबसे बड़े विवाद जिन्होंने सभी को हिला कर रख दिया, अश्विन और मॉर्गेन तो आपस में ही भिड़ गए

IPL 2021: आईपीएल 2021 (IPL) में युवा खिलाड़ियों का परफॉरमेंस शानदार रहा. इस सीजन में भारत के अनकैप्ड खिलाड़ियों ने ऐसा खेल दिखाया जिसने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट रूकने वाला नहीं है

Advertisement
Read Time: 27 mins

IPL 2021: आईपीएल 2021 (IPL) में युवा खिलाड़ियों का परफॉरमेंस शानदार रहा. इस सीजन में भारत के अनकैप्ड खिलाड़ियों ने ऐसा खेल दिखाया जिसने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट रूकने वाला नहीं है. एक से एक चैंपियन खिलाड़ी टीम में आने वाले हैं. इस सीजन में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है. एक तरफ केएल राहुल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने तो दूसरी ओर हर्षल पटेल सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं. इन सबके अलावा हमेशा की तरह इस सीजन में भी कुछ कंट्रोवर्सी देखने को मिले, जिसे इस सीजन के रोमांच को चरम सीमा में पहुंचाने में मदद की. आईए जानते हैं ऐसे 5 कंट्रोवर्सी (IPL 2021  5 controversial) जो इस सीजन में हुए. IPL 2021 Final: चेन्नई-कोलकाता के बीच सुपरहिट फाइनल, फैन्स से नहीं हो रहा इंतजार, सोशल मीडिया पर मीम्स की बारिश

अश्विन-मॉर्गेन विवाद
इस सीजन का सबसे बड़ा विवाद अश्विन और मॉर्गेन (Ashwin vs Morgan) के बीच खेल भावना को लेकर बीच मैदान पर बहस हुई जो सोशल मीडिया पर चलती रही. दिल्ली और केकेआऱ के  मैच के दौरान अश्विन दूसरे रन को लेकर मॉर्गेन और भारतीय स्पिनर के बीच कहासुनी हुई. दरअसल हुआ ये था कि दिल्ली की पारी के 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन रन लेने के लिए दौड़े, उस दौरान केकेआऱ के फील्डर ने थ्रो फेंकी जो पंत के हाथ से टकराकर दूर चली गई, ऐसे में अश्विन दूसरा रन लेने के लिए भागे. जिससे केकेआर कप्तान मॉर्गेन अश्विन के दूसरा रन लेने को लेकर नाराज दिखे. केकेआर कप्तान ने इसे खेल भावना के खिलाफ बताया था, जिसके बाद अश्विन उनसे इस बारे में बात करते हुए दिखे थे. बाद में सोशल मीडिया पर भी अश्विन ने अपनी बात रखी और कहा उन्होंने पंत को गेंद लगते नहीं देखा था और जहां तक 'खेल भावना' का सवाल है तो मैं क्रिकेट के मैदान पर नियम के अनुसार खेलता हूं. यही मेरे लिए खेल भावना है.

डेविड वॉर्नर को कप्तानी से हटाना
सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान इस सीजन में बदल लिए. हैदराबाद टीम मैनेजमेंट की खूब आलोचना हुई. दरसअल इस सीजन में वॉर्नर (David Warner) कोई खास कमाल नहीं कर पाए, पहले हाफ में वॉर्नर असफल रहे औऱ टीम लगातार हारती रही., जिसके बाद टीम मैनेजमेंट का अपने सबसे सफल बल्लेबाज और कप्तान से विश्वास उठ गया और बीच टूर्नामेंट में ही उन्हें कप्तानी से हटा कर विलियमसन को कप्तान बना दिया गया. फैन्स टीम मैनेजमेंट के इस फैसले से हैरान रह गए. इतना ही नहीं इस सीजन में वॉर्नर को आखिरी मैच में भी प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया, जिसने फैन्स को निराश किया औऱ टीम मैनेजमेंट के फैसले की निंदा भी की.

Advertisement

देवदत्त पडिक्कल को नहीं दिया गया आउट
हर बार की तरह इस बार भी अंपायर के कुछ फैसले निराश करने वाले रहे. खासकर पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच के दौरान एक ऐसा फैसला अंपायर ने लिया जिसने खूब सुर्खियां बटोरी, दऱअसल आरसीबी के ओपनर देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Paddikal) का कैच विकेटकीपकर केएल राहुल (KL Rahul) ने ले लिया था. लेकिन अंपायर ने उसे नॉट आउट दे दिया. हुआ ये कि पडिक्कल के कैच को थर्ड अंपायर ने टीवी रिप्ले पर भी देखा, यहां तक कि अंपायर ने अल्ट्राएज में स्पाइक देखने के बाद भी आरसीबी ओपनर को नॉट आउट करार दिया. जिसे देखकर पंजाब के कप्तान केएल राहुल काफी निराश दिखे और इसको लेकर मैदानी अंपायर से बात भी की थी. सोशल मीडिया पर फैन्स थर्ड अंपायर के फैसले से हैरान और चकित रह गए थे. 

Advertisement
Advertisement

नो बॉल को लेकर मचा बबाल
No-ball controversy: इस सीजन में अंपायर के एक और फैसले ने बबाल कर दिया था. दरअसल सीएसके और दिल्ली के बीच मैच के दौरान यह वाकया देखने को मिला था. दिल्ली को जीत के लिए आखिरी ओवर में 6 रन की दरकार था. ब्रावो (Dwayne Bravo) गेंदबाजी कर रहे थे. ब्रावो ने अपने ओवर में एक गेंद ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी,  जिसपर दिल्ली के बल्लेबाज हेटमायर ने एक रन ले लिया था. इस गेंद को अंपायर ने पहले नो बॉल दी थी लेकिन तुरंत ही गेंद को वाइड गेंद में बदल दिया था. इसको लेकर गावस्कर भी अंपायर अनिल चौधरी पर काफी भड़के थे. 

Advertisement

 ये भी पढ़ें 
IPL 2021 Final: चेन्नई-कोलकाता के बीच सुपरहिट फाइनल, फैन्स से नहीं हो रहा इंतजार, सोशल मीडिया पर मीम्स की बारिश
IPL 2021 Final: केकेआऱ के खिलाफ धोनी बनाएंगे टी-20 में सबसे बड़ा World Record, ऐसा करने वाले पहले कप्तान होंगे
Womens Big Bash League में शेफाली ने फील्डिंग में दिखाया जलवा, सुपर थ्रो से महिला बैटर को किया रन आउट- Video'
अश्विन की गेंद पर नरेन ने लगाया हवाई शॉट, छक्का मानकर खुशी से डांस करने लगी लड़की, लेकिन हो गया 'धोखा'- Video

राजस्थान और पंजाब के बीच मैच के दौरान अंपायर की गलती पकड़ी गई
आईपीएल 2021 के 32वें मैच में एक ऐसी घटना घटी जिसने फैन्स को हैरान कर दिया. दअरसल पंजाब की टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी. मैच बिल्कुल पंजाब के पाले में थी. 19वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) गेंदबाजी करने आए, इसी ओवर में रहमान ने दो गेंद नो बॉल की थी लेकिन न तो थर्ड अंपायर पकड़ पाए और न ही मैदानी अंपायर इन 2 नो बॉल को पकड़ पाए. अंपायर की इस गलती का खामियाजा पंजाब को ही भुगलतना पड़ा. हुआ ये कि इस ओवर के बाद आखिरी ओवर में पंजाब को 4 रन जीत के लिए चाहिए थे लेकिन कार्तिक त्यागी ने चमत्कार करते हुए केवल एक रन देकर दो विकेट लिए और राजस्थान (Rajasthan Royals) को 2 रन से जीत दिला दी. पंजाब की हार में अंपायर की गलती ने बराबर योगदान दिया था. आकाश चोपड़ा ने भी इसको लेकर अपनी भड़ास सोशल मीडिया पर निकाली थी. 

VIDEO: हर्षल, गायकवाड़ और पडिक्कल रहे सीजन के नए स्टार

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8