SRH vs PBKS IPL 2021: होल्डर की बेहतरीन कोशिश बेकार, पंजाब ने हैदराबाद को 5 रन से हराया

SRH vs PBKS IPL: इससे पहले  पंजाब के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पंजाब किंग्स को सिर्फ 125 रनों पर रोक दिया है. पंजाब के चौथे ओवर में दोनों ओपनर क्या पवेलियन लौटे कि विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. हालात कैसी रही, यह आप इससे समझ सकते हैं कि मार्कराम ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए.

SRH vs PBKS IPL 2021: होल्डर की बेहतरीन कोशिश बेकार, पंजाब ने हैदराबाद को 5 रन से हराया

SRH vs PBKS IPL 2021: केन विलियमसन पिच पर नहीं टिक सके

शारजाह:

Hyderabad vs Punjab, 37th Match: शनिवार के दूसरे मुकाबले में शारजाह स्टेडियम में रोमांचक मुकाबले में टी20 विश्व कप के लिए रिजर्व खिलाड़ियों में रखते हुए विंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर की शानदार कोशिश बेकार गयी और पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 रन से हरा दिया. जीत के लिए मुश्किल पिच पर मुश्किल दिख रहे 126 के लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने अपने दोनों ओपनरों वॉर्नर और कप्तान विलियमसन को पावर-प्ले में ही गंवा दिया और विकेट गिरते रहे, तो लगा कि पंजाब की जीत औपचारिकता हो चली है, लेकिन होल्डर ने 29 गेंदों पर 5 छक्कों से नाबाद 47 रन बनाकर मैच का रुख बदल दिया. ऋिद्धिमाना साहा (26) छठे विकेट के रूप में आउट हुए, तो हालात मुश्किल हो चले, लेकिन इसके बावजूद होल्डर ने हौसाल नहीं छोड़ा और कोशिशें जारी रखी. आखिरी ओवर में दूसरे छोर पर भुवनेश्वर थे, तो सारी जिम्मेदारी होल्डर ने अपने कंधों पर ले ली.

हैदराबाद को जीत के लिए आखिरी ओवर में 17 रन बनाने थे, लेकिन अनुभवहीन नॉथन एलिस की कोशिश होल्डर पर भारी पड़ी और पूर्व  विंडीज कप्तान का बल्ला मौके पर बड़े शॉट नहीं जड़ सका.यहां तक कि जब हैदराबाद को आखिरी गेंद पर मैच को सुपर ओवर में पहुंचाने के लिए छक्के की जरूरत थी, तो लोअर फुलटॉस को होल्डर बाउंड्री के पार नहीं भेज सके. और हैदराबाद की टीम कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 120 रन ही बना सके. पंजाब के लिए युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने तीन विकेट चटकाकर पंजाब की जीत में अहम भूमिका निभायी, तो मोहम्मद शमी ने भी दो खिलाड़ियों को आउट किया. बहरहाल, जेसन होल्डर को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): यहां तो हैदराबाद पिछड़ गया
दूसरी पारी में शारजाह की पिच पहले सेशन से भी ज्यादा धीमी थी. ठीक पहले सेशन की तरह यहां पावर दिखाने की आजादी नहीं थी. वॉर्नर ने पहले ही ओवर में दिखाने की कोशिश, तो उन्हें पता ही नहीं चला कि गेंद पर  बल्ले को चूमती हुयी विकेट के पीछे चली गयी. एक ओवर बाद ही शमी ने सबसे भरोसेमंद और कप्तान केन विलियमसन की गिल्लियां बिखेरीं, तो हैदराबाद के होश ही उड़ गए. फिर तो यहां से मनीष पांडे और ऋिद्धिमान साहा पूरी तरह बैकफुट पर आ गए. इसके बाद इ्न्होंने ज्यादा कुछ नहीं किया, तो ज्यादा सिंगल और डबल्स भी नहीं आए. और हैदराबाद पावर-प्ले में तो पंजाब से बहुत ज्याद पिछड़ गया. अगर पंजाब ने इतने ही विकेट पर 29 रन बनाए थे, तो हैदराबाद 20 रन ही जोड़ सका. 

इससे पहले  पंजाब के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पंजाब किंग्स को सिर्फ 125 रनों पर रोक दिया. पंजाब के चौथे ओवर में दोनों ओपनर क्या पवेलियन लौटे कि विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. हालात कैसी रही, यह आप इससे समझ सकते हैं कि मार्कराम ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए. विश्व कप के लिए विंडीज टीम में रिजर्व खिलाड़ियों में रखे गए पूर्व कप्तान ने बहुत ही उम्दा गेंदबाजी करते हुए और मैन ऑफ द मैच का दावा ठोकते हुए तीन विकेट चटकाए. हो्ल्डर ने पारी के चौथे ओवर में पंजाब के दोनों स्टार केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को पांच गेंदों के भीतर चलता किया, तो पंजाब मानो हिल सा गया. और आखिर तक इस सदमें से नहीं ऊपर सका. एक ऐसी पिच पर जहां गेंद  रुक कर आ रही थी, वहां पंजाब के ज्यादातर बल्लेबाजों ने बल्ला भांजने की कोशिश की, लेकिन यह  कामयाब नहीं ही हुई. और पंजाब कोटे के 30 ओवरों में 7 विकेट पर 125 रन ही बना सका. 

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): होल्डर ने पंजाब की पावर की हवा निकाल दी !
जब पिच पर गेंद रुक कर आ रही हो, तो आप मनमर्जी नहीं कर सकते, लेकिन आप टी20 खेल रहे हैं, तो मनमर्जी तो करनी ही पड़ती है, लेकिन इसकी कीमत चुकानी पड़ती है. और जब पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने मनमर्जी करने की कोशिश की, तो भी पंजाब ने कीमत चुकायी और मयंक ने करने की कोशिश की, तो भी कीमत चुकानी पड़ी.

नतीजन पंजाब किंग्स की पावर-प्ले में हवा जैसेन होल्डर के फेंके चौथे ओवर में पांच गेंदों के भीतर ही निकल गयी. हवा ऐसी निकली की मानो शुरुआती छह ओवरों में तो पंजाब का दम निकल गया. इन छह ओवरों में पंजाब का स्कोर रहा 2 विकेट पर सिर्फ 29 रन
 

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले पंजाब को बल्ला थमाया. मुकाबले के लिए हैदराबाद ने अपने पिछले मुकाबले की टीम बरकार रखी, जबकि पंजाब ने तीन बदलाव किए और इसका पूरा फायदा भी उसके मिला. खासकर रवि बिश्नोई पंजाब के लिए तीन विकेट लेकर आए.  पंजाब ने एलेन, पोरेल, आदिल राशिद इस मैच में नहीं खेल रहे हैं, जबकि रवि बिश्नोई, क्रिस गेल और एलिस को जगह दी गयी है. चलिए दोनों टीमों की फाइनल इलेवन देख लें: 


पंजाब किंग्स: 1. केएल राहुल (कप्तान) 2. मयंक अग्रवाल 3. क्रिस गेल 4. एडेन मार्कराम 5. निकोलस पूरन 6. दीपक हूडा 7. रवि बिश्नोई 8. मोहम्मद शमी 9. हरप्रीत बरार 10. अर्शदीप सिंह 11. नॉथन एलिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सनराइजर्स हैदराबाद: 1. केन विलियमसन (कप्तान) 2. डेविड वॉर्नर 3. ऋिद्धिमान साहा 4. मनीष पांडे 5. केदार जाधव 6. अब्दुल समाद 7. जैसन होल्डर 8. राशिद खान 9. भुवनेश्वर कुमार 10. संदीप शर्मा 11. खलील अहमद
 

VIDEO:  ​IPL 2021: आज दो मुकाबले, दिल्ली और पंजाब फेवरेट