IND vs SA Final: सूर्यकुमार यादव के बाउंड्री लाइन पर इस शानदार कैच ने पलटा दिया पूरा मैच, भारत ने यूं जीत दिला मुकाबला, VIDEO

Suryakumar Yadav Catch: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम किया है. भारत ने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था और उसके बाद से टीम इंडिया कोई खिताब नहीं जीत पाई थी.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव के बाउंड्री लाइन इस शानदार कैच ने पलटा दिया पूरा मैच

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम किया है. भारत ने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था और उसके बाद से टीम इंडिया कोई खिताब नहीं जीत पाई थी. लेकिन अब रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने 17 साल का लंबा इंतजार खत्म करते हुए टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. भारतीय टीम को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रन डिफेंड करने थे और हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 8 रन दिए. इस दौरान उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड मिलर को अपना शिकार बनाया. हालांकि, यह विकेट सूर्यकुमार यादव के खाते में जाना चाहिए, ऐसा कहना गलता नहीं होगा क्योंकि उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर बाउंड्री लाइन पर एक शानदार कैच लपककर पूरा मैच पलट दिया.

Advertisement

सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा शानदार कैच

मैच का आखिरी ओवर फेंकने हार्दिक पांड्या आए थे और स्ट्राइक पर डेविड मिलर थे. भारत और टी20 खिताब के बीच में सिर्फ डेविड मिलर थे. हार्दिक ने ऑफ़ स्टम्प के एक लो फुल टॉस फेंकी थी. मिलर ने इसे लॉन्ग ऑफ़ की तरफ खेल दिया. लग रहा था कि गेंद बाउंड्री लाइन पार कर जाएगी, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने सीमा रेखा के ठीक आगे शानदार कैच लपका.

Advertisement

सूर्या कैच के दौरान अपना बेलेंस खो चुके थे, लेकिन उन्होंने उसी को देखते हुए अंदर गेंद को उछाला और दोबारा में खुद अंदर आते हुए कैच को पूरा किया. भारत के लिए यह कैच काफी अहम साबित हुआ.

Advertisement

Advertisement

भारत बनी चैंपियन

पिछले साल 19 नवंबर को अहमदाबाद में अधूरा रहा सपना आखिरकार वेस्टइंडीज में पूरा हुआ तो रोहित शर्मा की टीम के साथ टीवी के आगे नजरें गड़ाये बैठे भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की आंखें भी छलछला गई. इस आईसीसी खिताब के लिये 11 साल लंबा इंतजार जो था और जीत के नायक रहे विराट कोहली जिन्होंने जीत के साथ ही टी20 क्रिकेट को अलविदा भी कह दिया.

Advertisement

भारत ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था और आखिरी आईसीसी खिताब 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी. पिछले साल भारत में वनडे विश्व कप फाइनल में टीम आस्ट्रेलिया से हार गई थी. पावरप्ले में मिले शुरूआती झटकों से उबरते हुए विराट कोहली और अक्षर पटेल ने भारत को में सात विकेट पर 176 रन तक पहुंचाया. भारत ने एक समय पांचवें ओवर में तीन विकेट सिर्फ 34 रन पर गंवा दिये थे. इसके बाद अक्षर (31 गेंद में 47 रन ) और कोहली (59 गेंद में 76 रन ) ने टीम को संकट से निकाला. जवाब में हेनरिच क्लासेन ( 27 गेंद में 52 रन ) ने एक समय दक्षिण अफ्रीका को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन भारत ने हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज की.

पिछले छह महीने से क्रिकेटप्रेमियों के निशाने पर रहे हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 16 रन नहीं बनाने दिये. दक्षिण अफ्रीका की टीम आठ विकेट पर 169 रन ही बना सकी. अगला टी20 विश्व कप नहीं खेलने वाले विराट और रोहित के चेहरे पर जीत का इत्मीनान था. इसके साथ ही कोच राहुल द्रविड़ को भी शानदार विदाई मिली.

यह भी पढ़ें: "शानदार जीत...": राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने टीम इंडिया को टी-20 चैंपियन बनने पर दी बधाई

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Retirement: विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान

Featured Video Of The Day
Rahul के पहले भाषण से Parliament में ज़बरदस्त हंगामा, BJP ने राहुल गांधी से माफ़ी की मांग की | News@8