Virat Kohli: शतक से चूके विराट कोहली का ऐतिहासिक कारनामा, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय

Virat Kohli Test Runs: न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में चल रहे सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन विराट कोहली 70 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि, आउट होने से पहले उन्होंने टेस्ट में 9 हजार रनों के आंकड़े को पार किया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
India vs New Zealand, Virat Kohli: विराट कोहली 9 हजार टेस्ट रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं

Virat Kohli completes 9000 Test Runs: सरफराज खान और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी से भारत ने तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट 231 रन बनाकर मैच में अच्छी वापसी की. पहली पारी में 356 रन से पिछड़ने वाली भारतीय टीम अब भी न्यूजीलैंड से 125 रन से पीछे है और उसके सात विकेट शेष है.

दिन के समापन पर भारत सरफराज 70 रन पर क्रीज पर मौजूद थे जबकि कोहली इसी स्कोर पर दिन की आखिरी गेंद पर आउट हुए. विराट कोहली ने 70 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए एजाज पटेल ने दो विकेट लिए. उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (52) और यशस्वी जायसवाल (35) को चलता किया.

इससे पहले भारत के 46 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर सिमटी. टीम के लिए रचिन रविंद्र ने 134 रन की पारी खेलने के साथ टिम साउथी (65) के साथ आठवें विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की. भारत के लिए कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. वहीं तीसरे दिन विराट कोहली ने एक खास रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाई.

दरअसल, विराट कोहली ने टेस्ट में 9 हजार रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. विराट ने 42वां ओवर फेंकने आए विलियम ओ'रूर्के के ओवर की चौथी गेंद पर सिंगल के साथ टेस्ट में अपने 9 हजार रन पूरे किए. विराट कोहली टेस्ट में 9 हजार रनों का आंकड़ा पार करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं.

विराट कोहली ने 197 पारियों में यह कारनामा किया है. भारत के लिए टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 15921 रन बनाए हैं. जबकि इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 13265 रन बनाए हैं. जबकि सुनील गावस्कर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 10122 रन बनाए हैं.

भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है, जिन्होंने 176 पारियों में इस आंकड़े को छुआ है. जबकि सचिन तेंदुलकर को 179 पारियां लगीं थी. वहीं सुनील गावस्कर ने 192 पारियों में 9 हजार रन पूरे किए थे. विराट कोहली ने 2022 में 8 हजार रन पूरे कर लिए थे.

Advertisement

हालांकि, उसके बाद से उनका बल्ला टेस्ट में खामोश रहा है. विराट ने 169 पारियों में 8 हजार रन बनाए थे, जबकि अगले 1000 रन बनाने के लिए उन्हें 28 पारियां लगी हैं. बता दें, बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 27 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत ने बदल दिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 147 साल के ऐसा करने वाली पहली टीम

Advertisement
Featured Video Of The Day
India vs New Zealand 1st Test: तीसरे दिन का खेल खत्म, Rohit, Kohli, Sarfaraz का अर्द्धशतक|NDTV India