IND vs IRE: पहला टी20 मैच आज, जीत के साथ दौरे की शुरुआत करना चाहेगी टीम इंडिया

IND vs IRE: पहला टी20 मैच आज, जीत के साथ दौरे की शुरुआत करना चाहेगी टीम इंडिया

आयरलैंड के खिलाफ इस सीरीज के जरिये टीम इंडिया इंग्‍लैंड दौरे की तैयारियों को परखना चाहेगी

खास बातें

  • मर्चेंट्स ग्राउंड पर टीम इंडिया ने किया अभ्‍यास
  • केएल राहुल को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिलना तय
  • मनीष पांडे को बैठना पड़ सकता है बाहर
डबलिन:

भारतीय क्रिकेट टीम ब्रिटेन के लंबे दौरे की शुरूआत यहां आयरलैंड के खिलाफ दो टी 20 मैचों की सीरीज के साथ करेगी. इस सीरीज में जीत हासिल कर टीम इंडिया, इंग्‍लैंड दौरे की अपनी तैयारियों को परखना चाहेगी. इस समय जोरदार फॉर्म में चल ही इंग्लैंड टीम ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 5-0 से सूपड़ा साफ किया है. इंग्‍लैंड टीम के ज्यादातर खिलाड़ी लय में हैं. इंग्लैंड की कड़ी चुनौती को देखते हुए भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ मैच की तैयारियों और अभ्यास के लिए लंदन में ही रुकी रही. टीम ने शनिवार को यहां पहुंचने के बाद मर्चेंट्स ट्रेलर स्कूल क्रिकेट ग्राउंड में पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया. मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

टीम सूत्रों के मुताबिक अभ्यास सत्र के लिए खिलाड़ियों को तीन समूहों में बांटा गया. उमेश यादव और भुवनेश्‍वर कुमार के साथ हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने तेज गेंदबाजों का नेतृत्व किया जबकि कुछ अन्य ने फील्डिंग का अभ्यास किया. बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले अभ्यास किया. कप्तान विराट कोहली और फॉर्म में चल रहे केएल राहुल ने अगल-बगल के नेट पर स्पिन और तेज गेंदबाजों खिलाफ एक साथ बल्लेबाजी की. राहुल टी 20 टीम के नियमित सदस्य हैं. वनडे टीम में अजिंक्य रहाणे के न होने से 12 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के दावेदार होंगे.

दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद पहली बार भारत की सबसे मजबूत टीम मैदान पर दिखेगी. मार्च में श्रीलंका के खिलाफ हुई टी 20 सीरीज में कोहली, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और महेन्द्र सिंह धोनी को विश्राम दिया गया था. अंतिम एकादश में राहुल का चयन लगभग पक्का माना जा रहा है, जिससे मध्यक्रम में सुरेश रैना , दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के बीच जद्दोजहद होगी. रैना का इस्तेमाल टीम के छठे गेंदबाज के तौर पर भी कर सकती है. दक्षिण अफ्रीका में टीम ने तीसरे नंबर पर उनका इस्तेमाल किया था. टीम शानदार फार्म में चल रहे कार्तिक को भी बाहर नहीं रखना चाहेगी. ऐसे में आठ टी 20 मैचों में 85 की औसत से 255 रन बनाने के बावजूद भी पांडे को बाहर बैठना पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेंदबाजी विभाग में कोहली कलाई के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को यहां की स्थिति से सामंजस्य बिठाने का मौका दे सकते है. तेज गेंदबाजी में टीम के लिए थोड़ी चिंता का सबब है. बुमराह और भुवनेश्वर पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी क्योंकि उमेश यादव ने लंबे समय के बाद टी 20 टीम में वापसी की है और सिद्धार्थ कौल ने इस प्रारूप में पदार्पण नहीं किया है. भारत ने आयरलैंड के खिलाफ ज्यादा मैच नहीं खेले हैं. दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और एक टी 20 मैच खेले गए हैं. आयरलैंड के लिए कप्तान गैरी विल्सन , पूर्व कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड और ऑलराउंडर केविन ओ ' ब्रायन के पास भारतीय टीम के खिलाफ टी -20 खेलने का अनुभव हैं. इस बीच , पंजाब में जन्में आयरलैंड के 31 वर्षीय ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह पर भी सब की नजरें होंगी. (इनपुट: एजेंसी)