IND vs SL 3rd T20I: 'गंभीर युग' का चौंकाने वाला आगाज, कोच की एक चाल ने बदल दिया पूरा मैच, ऐसी रणनीति देख मची खलबली

Gautam Gambhir

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Team India coach Gautam Gambhir: कोच गौतम गंभीर के युग का शानदार आगाज हुआ है. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज 3-0 से जीत ली है. तीसरा टी-20 मैच भारत ने सुपरओवर में जाकर जीता, गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम ने यह पहला सीरीज खेला था. पहले ही सीरीज में कोच गंभीर के अचूक चाल ने विश्व क्रिकेट को सोचने पर मजबूर कर दिया है. खासकर तीसरे टी-20 में भारतीय टीम ने पहले मैच में जीत तरह से टाई किया उसने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया. 

दरअसलस, एक समय भारतीय टीम मैच को हारने के करीब थी लेकिन रिंकू सिंह और कप्तान सूर्यकुमार की गेंदबाजी ने मैच में सारा फर्क पैदा कर दिया. इन दो खिलाड़ियों ने मैच में गेंदबाजी की और भारत के लिए मैच को टाई करा दिया. दोनों की गेंदबाजी ने ही मैच को पलटने का काम किया था. इसके बाद फिर सुपर ओवर में वाशिंगटनसुदंर ने केवल एक रन देकर भारत को मैच जीता दिया.

Advertisement

फैन्स कर रहे हैं कोच कोच गंभीर की तारीफ

कोच गंभीर की तारीफ भारतीय फैन्स कर रहे हैं. दरअसल. यह गंभीर की आक्रमण रणनीति का ही उदाहरण है कि अहम समय में रिंकू सिंह और आखिरी ओवर में सूर्यकुमार यादव ने गेंदबाजी की. दोनों की गेंदबाजी ने श्रीलंका के बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए. दरअसल, बारिश के कारण एक घंटा विलंब से शुरू हुए मैच में श्रीलंका की टीम कुसाल मेंडिस (43) की पथुम निसांका (26) के साथ पहले विकेट की 58 और कुसाल परेरा (46) के साथ दूसरे विकेट की 52 रन की साझेदारी से 16वेंओवर में एक विकेट पर 110 रन बनाकर आसान जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन गेंदबाजों ने पासा पलट दिया. 

Advertisement
Advertisement

बता दें कि श्रीलंका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी, रिंकू सिंह ने 19वें ओवर में परेरा का कैच अपनी ही गेंद पर लपकने के बाद रमेश मेंडिस (03) को आउट करके मुकाबले को रोमांचक बनाया. परेरा ने 34 गेंद में पांच चौके मारे. 

Advertisement

आखिरी ओवर में चाहिए थे 6 रन, कप्तान सूर्या ने की गेंदबाजी

श्रीलंका को अंतिम ओवर में छह रन की जरूरत थी कप्तान सूर्यकुमार यादव खुद गेंदबाजी करने उतरे। उन्होंने दूसरी गेंद पर कामिंदु मेंडिस (01) को रिंकू के हाथों कैच कराके टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहला विकेट हासिल किया। अगली गेंद पर तीक्षणा (00) भी सैमसन को कैच दे बैठे. चौथी गेंद पर फर्नांडो ने एक रन बनाया. अब अंतिम दो गेंद पर पांच रन की दरकार थी। विक्रमसिंघे ने दोनों गेंद पर दो-दो रन बनाकर मैच को टाई कराया.

गंभीर युग का चौंकाना वाला आगाज

गंभीर के कोच बनते ही भारतीय क्रिकेट में आक्रमक फैसले आने लगे. सबसे पहले सूर्या को टी-20 का कप्तान बनाया गया, फिर शुभमन गिल को वनडे और टी20 का उपकप्तान नियुक्त किया गया. वहीं ,कोहली और रोहित जैसे सीनियर खिलाड़ियों को वनडे सीरीज में खेलने के लिए बुलाया गया. इसके बाद अब टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में सूर्या और रिंकू ने गेंदबाजी कर गंभीर युग का ऐलान कर दिया. अब विश्व क्रिकेट भी गंभीर युग के आगमन से सकते में हैं. 

भारतीय टीम अब 2 अगस्त से भारतीय टीम वनडे सीरीज खेलेगी. विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज इस सीरीज में अपना जलना बिखेरते हुए नजर आने वाले हैं. 

वनडे सीरीज का शेड्यूल

2 अगस्त- पहला वनडे- 2:30 PM
4 अगस्त - दूसरा वनडे- 2:30 PM
7 अगस्त- तीसरा वनडे- 2:30 PM

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai