पाकिस्तान पूर्व कप्तान ने विस्तार से बयां की भुवनेश्वर कुमार की कमजोर कड़ी, video

IND vs AUS 1st T20I: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में पहले टी20 मुकाबले (IND vs AUS) में चार ओवरों में 52 रन क्या लुटाए कि आलोचना ने एक नया ही स्तर हासिल कर लिया. कई पूर्व क्रिकेटरों ने कहा कि स्लॉग ओवरों में भुवनेश्वर के पास जरूरी गति और कुछ नएपन का अभाव है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
भुवनेश्वर कुमार सख्त आलोचना के घेरे में हैं
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के अनुभवी मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार हालिया प्रदर्शन के कारण सभी की आंखों का कांट बन गए हैं. यूं तो उन पर उंगली एशिया कप से ही उठ रही थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में पहले टी20 मुकाबले (IND vs AUS) में चार ओवरों में 52 रन क्या लुटाए कि आलोचना ने एक नया ही स्तर हासिल कर लिया. कई पूर्व क्रिकेटरों ने कहा कि स्लॉग ओवरों में भुवनेश्वर के पास जरूरी गति और कुछ नएपन का अभाव है. और इसी वजह के कारण पिछले तीन मैचों में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा है. एशिया कप में भुवी को पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ 19वां ओवर थमाया और दोनों ही मैचों यह ओवर भारत की हार की एक बड़ी वजह बन गया.

यह भी पढ़ें:  जसप्रीत बुमहाह की फिटनेस पर अभी भी सवाल, क्या सोच रहा है भारतीय टीम मैनेजमेंट?

पूर्व क्रिकेटरों ने अब भारत की रणनीति में बदलाव की मांग की है. ऐसी मांग करने वालों में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट भी हैं, जो भुवी की समीक्षा में बहुत ही सख्त रहे हैं. अपने यू-ट्यूब चैलन पर बट्ट ने एक फैन के सवाल के जवाब में गति के महत्व पर कहा कि जब भी किसी पेसर में गति का अभाव होता है, तो उसके पास बहुत ही सीमित विकल्प हो जाते हैं. 

Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ नसीम शाह के खासा महंगा साबित होने पर सलमान ने कहा कि शाह महंगे साबित जरूर हुए, लेकिन उन्होंने बड़ी टीमों के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. जब अग्रणी पेसरों में गति का अभाव होता है, तो उनके विकल्प भी सीमित होते हैं. यहां तक कि भुवनेश्वर कुमार मोहाली में पहले मुकाबले में ऑफ स्टंप के बाहर गेंदबाजी कर रहे थे. ठीक ऐसा ही उन्होंने एशिया कप में भी किया, लेकिन ऐसा करना कारगर साबित नहीं हुआ. 

Advertisement

बट्ट बोले कि जब आपके पास गति होती है, तो बाउंसर फेंक सकते हो.  वहीं आपकी स्लोअर-वन बॉलर अपने आप ही गच्चा देने वाली हो जाीत है क्योंकि बल्लेबाज गति की उम्मीद कर रहे होते हैं. ऐसे में जब किसी गेंदबाज के पास पहले से ही गति धीमी होती है, तो फिर बल्लेबाज के लिए चौंकाने वाला पहलू खत्म हो जाता है. उन्होंने कहा कि नसीम शाह ने जहां इंग्लैंड के खिलाफ 35 रन दिए, तो भुवनेश्वर ने 52 रन खर्च किए. इन दोनों के बीच बहुत ही ज्यादा अंतर है. साथ ही आप इन दोनों के अनुभव के अंतर पर भी नजर दौड़ा लें. 
 

Advertisement

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली के साथ खास चर्चा करते नज़र आए दिल्ली बॉय अशनीर ग्रोवर, देखिए Photos

“यहीं पर धोनी बेस्ट थे....” भारत की हार के बाद रवि शास्त्री ने उठाए सवाल 

Women's Asia Cup 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ एलान, जानिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

VIDEO: बाकी खबरों से जुड़े वीडियो देखने के लिए हमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary