पिछले 10 सालों में टेस्ट कप्तानी में डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले 5 क्रिकेटर, एक नाम चौंकाने वाला

Century on Test Captaincy Debut: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए इन पांच क्रिकेटरों ने कप्तान के तौर पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़कर एक अमिट विरासत छोड़ी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
L

Century on Test Captaincy Debut: कप्तान के तौर पर अपने देश के लिए डेब्यू करना किसी भी खिलाड़ी के लिए हमेशा एक बड़ा पल होता है.  कप्तानी मिलने पर जहां कई खिलाड़ी संघर्ष करते हैं, वहीं कुछ खिलाड़ी मौके का फायदा उठाने में सफल रहते हैं और इतिहास में अपनी छाप छोड़ते हैं. वहीं, कप्तान के तौर पर खेलते हुए अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाना किसी भी खिलाड़ी के लिए एक असाधारण उपलब्धि होती है. पिछले 10 सालों में केवल पांच क्रिकेटर ही ऐसे हुए हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है. ऐसे में जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में.

विराट कोहली (Virat Kohli 2014)

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ऐसे क्रिकेटरों में रहे हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपना पहला टेस्ट मैच खेलते हुए शतक लगाने का कमाल किया था. साल 2014 में धोनी ने कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद किंग कोहली टीम इंडिया के कप्तान बने थे. साल 2014 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तान के रूप में उनका पहला टेस्ट मैच था. कोहली ने दो शानदार पारियां खेलीं, पहली पारी में 115 रन और दूसरी में 141 रन बनाए. उनके प्रदर्शन ने क्रिकेट प्रशंसकों पर गहरी छाप छोड़ी  थी. कोहली ने साबित कर दिया था कि कप्तानी मिलने से उनकी बल्लेबाजी में कोई कमी नहीं आई है. कोहली कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे. 

स्टीव स्मिथ (2014)

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) भी ऐसे खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने पहले ही टेस्ट में शतक लगाने का कमाल किया था. 2014 में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान स्मिथ को कप्तानी करने का पहली बार मौका मिला था. ब्रिसबेन में कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट में स्मिथ ने पहली पारी में शानदार 133 रन बनाकर धमाका कर दिया था. स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं. 

Advertisement

जो रूट (2017)

इंग्लैंड के जो रूट (Joe Root) ने भी कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने का कमाल किया था. साल 2017 में रूट को पहली बार इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनाया गया था. एलिस्टेयर कुक के बाद रूट इंग्लैंड के नए कप्तान  बने थे. रूट ने  कप्तान के तौर अपने पहले टेस्ट मैच में लॉर्ड्स में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 190 रनों की विशाल पारी खेलकर अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया था. उ कप्तानी की शुरुआत में जड़े गए शतक ने उन्हें अपनी पीढ़ी के बेहतरीन क्रिकेटरों में शुमार कर दिया था. 

Advertisement

Craig Ervine insta

क्रेग एर्विन (जिम्बाब्वे, 2020)

क्रेग एर्विन (Craig Ervine) ने भी यह कारनामा कर अपना नाम महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल कर लिया था. क्रेग एर्विन ने पहली बार 2020 में जिम्बाब्वे की कप्तानी की थी. कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट मैच में  एर्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 107 रन बनाए थे. एर्विन के शतक ने उन्हें उन महान खिलाड़ियों की श्रेणी में लाकर  खड़ा किया, जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था. 

Advertisement

नजमुल हसन शान्तो (बांग्लादेश, 2023)

बांग्लादेश के नजमुल हसन शान्तो (Nazmul Hasan) ने भी कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट में शतक लगाने का कमाल किया था. शांतों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2023 टेस्ट सीरीज में पहली बार बांग्लादेश की कप्तानी की थी, शांतों ने बतौर कप्तान अपने पहले टेस्ट मैच में 105 रन ठोके थे. शांतों ने दूसरी पारी में शानदार वापसी करते हुए 105 रन की पारी खेली थी. उनके शतक ने उनकी नेतृत्व क्षमता को साबित कर दिया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bengaluru Police ने बप्पा को हिरासत में लिया! फिर क्या हुआ?