BCCI Central Contract: फ्लॉप रजत पाटीदार को मिला कॉन्ट्रैक्ट, सरफराज, ध्रुव को नहीं मिली जगह, जानें क्यों हुआ ऐसा

BCCI Annual Contract List: फैंस इसके बारे में चर्चा कर रहे हैं कि सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के साथ बहुत गलत हुआ है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
BCCI Central Contract: एक तरफ फॉर्म में चल रहे सरफराज हैं, तो दूसरी तरफ रजत पाटीदार
नई दिल्ली:

BCCI Contract:  बीसीसीआई ने सीजन 2023-24 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के लिए अनुबंधित किए गए कुल 30 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है. इंग्लैंड के खिलाफ प्रचंड फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को "बी कैटेगिरी (5 करोड़ रुपये)" में शामिल किया गया है, तो कुछ खिलाड़ियों को सी कैटेगिरी (सालाना 1 करोड़) में भी जगह मिली है. लेकिन बहुत ही हैरानी की बात है कि इंग्लैंड के खिलाफ पिछले तीन टेस्ट मैचों में जहां बुरी तरह से फ्लॉप रहे रजत पाटीदार (Rajat Patidar) को भी सी कैटेगिरी में जगह मिली, लेकिन सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और चौथे टेस्ट के हीरो ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) को किसी भी अनुबंध में जगह नहीं मिली. जाहिर है कि बहुत ही ज्यादा  चौंकाने वाली बात है और फैंस इसके बारे में चर्चा कर रहे हैं. लेकिन अगर ऐसा है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को अनुबंध क्यों नहीं मिला 

यह है अनुबंध हासिल करने की पात्रता का नियम

बोर्ड का वार्षिक अनुबंध हासिल करने की पात्रता का नियम यह है कि खिलाड़ी विशेष अगर तय अवधि में तीन टेस्ट या आठ वनडे या फिर दस टी20 मैच देश के लिए खेल  लेता है, तो वह स्वत: ही अुबंध के लिए क्वालीफाई कर लेता है. रजत पाटीदार भारत के लिए तीन टेस्ट मैच खेल चुके हैं. हां यह बात अलग है कि तीन टेस्ट की 6 पारियों में उनका बेस्ट स्कोर 34 ही रहा है. 

Advertisement

इस वजह से दूर रह गए सरफराज और ध्रुव जुरेल

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने अभी तक दो-दो ही टेस्ट मैच खेले हैं. और इसी वजह से ये दोनों अनुबंध हासिल करने से रह गए. अगर ये दोनों धर्मशाला में आखिरी टेस्ट मैच खेलते हैं, तो ये दोनों खिलाड़ी स्वत: ही अनुबंध की पात्रता हासिल कर लेंगे. ऐसे में इन दोनों के चाहने वालों को चिंतित होने की जरुरत नहीं है. धर्मशाला में तीसरा टेस्ट खेलते ही ये दोनों खिलाड़ी ऑटोमैटिक (स्वत:) ही "सी कैटेगिरी" के अनुंभध में शामिल हो जाएंगे. और इन्हें भी बाकी खिलाड़ियों को तरह ही सालाना एक करोड़ रुपये की रकम मिलेगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
खेलों में भागीदारी से जीत की ओर-पैरा-एथलीट: दीपा मलिक