ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में भी इस "चीता भारतीय पेसर" से सावधान रहना होगा, रिकॉर्ड खुद-ब-खुद बोल रहा

Ind vs Aus T20I: यह सीरीज असल में विश्व कप के लिहाज से टीम इंडिया को पत्ते दुरुस्त करने और खुद के भीतर झांकने का मौका देगी. इस बार भारतीय टीम बदली हुयी दिखायी पड़ेगी क्योंकि कुछ सितारों की भी वापसी हो रही है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
I
नई दिल्ली:

एशिया कप में खराब प्रदर्शन के बाद कड़ी आलचोना झेल रही टीम इंडिया के चाहने वालों की नजरें अब अगले महीने होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की तैयारी के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज पर लगी हैं. यह सीरीज असल में विश्व कप के लिहाज से टीम इंडिया को पत्ते दुरुस्त करने और खुद के भीतर झांकने का मौका देगी. इस बार भारतीय टीम बदली हुयी दिखायी पड़ेगी क्योंकि कुछ सितारों की भी वापसी हो रही है और इनमें सबसे अहम हैं जसप्रीत बुमराह, जो पिछले लंबे समय से भारत के लिए मैच नहीं खेले हैं. बुमराह भले ही मैच न खेले हैं, लेकिन इसके बावजूद कंगारू बल्लेबाजों को उनसे सावधान रहना होगा. और इसकी वजह है उनका रिकॉर्ड जो खुद-ब-खुद बोलता है. 

यह भी पढ़ें: सर्वे में बड़ी संख्या में फैंस ने यह कारण बताया एशिया कप में भारत के खराब प्रदर्शन का

बीसीसीआई घरेलू सीजन में नया "इंपैक्ट प्लेयर" नियम लागू करेगा, जानिए कैसे काम करेगा यह टी20 में

बुमराह ने भारत के लिए अभी तक 58 टी-20 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 69 विकेट चटकाए हैं. खास पहलू बुमराह का इकॉनमी-रेट 6.46 का होना रहा  है, जो बताता है कि वह इस फौरमेंट में क्यों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेसरों में से एक गिने जा जाते हैं, लेकिन एक्स फैक्टर यह है कि अपने करियर में बुमाराह ने अगर किसी देश के बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशान किया है, तो वह ऑस्ट्रेलिया ही है. 

Advertisement

बुमराह ने यूएई को मिलाकर 13 देशों के खिलाफ 58 मैच खेले हैं, लेकिन इनमें से दो ही देश ऐसे हैं, जिनके खिलाफ उनके विकेटों ने दस का आकंड़ा पार किया है. यूं तो बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 12 मैच खेले हैं, लेकिन इसके बावजूद तुलनात्मक रूप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ एक ही मैच कम खेलने के बावजूद उनके विकेटों की संख्या कंगारुओं के खिलाफ कहीं ज्यादा है. वास्तव में अब जितने भी पेसर भारतीय टीम में कंगारुओं के खिलाफ खेलने जा रहे हैं, उनमें सबसे सफल बुमराह ही हैं. 

Advertisement

टी20 मैचों में जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वालों में भुवनेश्वर कुमार (8) चौथे नंबर पर हैं,  तो जडेजा (8) का भी यही नंबर है, लेकिन अश्विन (10) ने जरूर दूसरी पायदान कब्जा रखी है और अब उनकी रेस बुमराह के साथ इस मामले में लगेगी, जो 15 विकेट चटकाकर पहली पायदान पर हैं भारतीय तेज गेंदबाजों में. यह बताता है कि बुमरहा कंगारुओं के लिए कितनी बड़ी मुसीबत साबित हुए हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:

"जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान", महेला जयवर्द्धने ने कहा

'बीसीसीआई घरेलू सीजन में नया "इंपैक्ट प्लेयर" नियम लागू करेगा, जानिए कैसे काम करेगा यह टी20 में

'"जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान", महेला जयवर्द्धने ने कहा

VIDEO: मोहम्मद शमी विश्व कप टीम में चुने जा सकते हैं. बाकी VIDEO देखने को YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें

Advertisement

Featured Video Of The Day
शादी के 8 साल बाद क्या Urmila Matondkar पति Mohsin Akhtar से ले रहीं तलाक?