विज्ञापन
This Article is From Aug 18, 2020

UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

CAPF: परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन
दिसंबर में होगा UPSC CAPF एग्जाम.
नई दिल्ली:

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

इतने पदों पर होंगी भर्तियां
इस साल CAPFs में 209 असिस्टेंट कमांडेंट के पद भरे जाएंगे, जिनमें से 78 रिक्तियां बीएसएफ (BSF) में होंगी, सीआरपीएफ (CRPF) में 13 भर्तियां होंगी, सीआईएसएफ (CISF) में 69 भर्तियां होंगी, आईटीबीपी (ITBP) में 27 और एसएसबी (SSB) में 22 पदों पर भर्तियां होंगी. 

Apply Online

Syllabus, Exam Pattern

ये लोग कर सकते हैं आवेदन
इस परीक्षा के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 7 सितंबर तक  upsconline.nic.in और upsc.gov.in के माध्यम से एप्लिकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं. पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अगर कोई उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहता है तो यूपीएससी उम्मीदवारों को अपने आवेदन वापस लेने की अनुमति देगी. परीक्षा में शामिल न होने वाले उम्मीदवार 14 सितंबर से 20 सितंबर तक अपने आवेदन वापस ले सकेंगे. 

आयु सीमा
 इस परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन कर चुके 20 से 25 साल की उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु सीमा में छूट के नियम नोटिफिकेशन में उपलब्ध हैं. 

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे. लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPPEB PNST GNMTST Result 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें
UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Next Article
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com