UP Board Exams 2024: आज से यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा शुरू, एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले ये जरूरी निर्देश पढ़ लें

UP Board Class 10th, 12th Exam 2024: बोर्ड द्वारा प्रदेश के 75 जिलों में 8,265 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इस साल यूपी बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए चाक-चौबंद उपाय किए हैं. 

UP Board Exams 2024: आज से यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा शुरू, एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले ये जरूरी निर्देश पढ़ लें

UP Board Exams 2024: आज से यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा शुरू

नई दिल्ली:

UP Board Class 10th, 12th Exam 2024:यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही है. आज 10वीं और 12वीं दोनों की कक्षाओं की परीक्षा शुरू हो रही है. बच्चों को अपने संबंधित स्कूलों से यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 एडिट कार्ड दे दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित किए जा रहे यूपी बोर्ड परीक्षा में इस साल 55 लाख से अधिक छात्र और छात्राएं भाग ले रहे हैं. इस साल यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 29 लाख और यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में 25 लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड द्वारा प्रदेश के 75 जिलों में 8,265 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इस साल यूपी बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए चाक-चौबंद उपाय किए हैं. 

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, 8265 परीक्षा केंद्र, सभी छात्र CCTV में होंगे कैद, परीक्षा केंद्रों पर एसटीएफ तैनात

परीक्षा केंद्रों पर कड़े इंतेजाम

परीक्षा केंद्रों पर कैमरे से मॉनिटरिंग की जा रही है, क्यूशन पेपर में क्यूआर कोडिंग की व्यवस्था की गई है. यही नहीं परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो बच्चों के साथ दूसरे लोगों पर नजर रखेंगे. यही नहीं स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं, केंद्रों पर पुलिस ही नहीं एसटीएफ की तैनाती करने के साथ लोकल स्तर पर खुफिया एजेंड रखे गए हैं ताकि बोर्ड परीक्षा में नकल या पेपर लीक की योजना को असफल किया जा सके. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा में प्रशासन ने कड़े इंतेजाम किए हैं, लेकिन ऐसा जरूर है कि इस बार के इंतेजाम पहले से कहीं ज्यादा हैं. हालांकि इस इंतेजाम से छात्रों को डरने की जरूरत नहीं है. बोर्ड ने छात्रों के लिए जरूरी इंस्ट्रक्शन के साथ एग्जाम डे गाइडलाइन्स जारी किए हैं. 

CTET जनवरी 2024 के नतीजे घोषित, जानिए क्या रहा क्वालीफाइंग मार्क्स और कितना गया cutoff

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए जरूरी निर्देश (UP board exam 2024 Important instructions for Students)

  • बोर्ड परीक्षा 2024 देने जा रहे हैं तो सभी छात्र यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड जरूर रखें.

  • एडमिट कार्ड के पीछे एग्जाम डे इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं, जिसे छात्र ध्यान से पढ़ें और उसका पालन करें..

  • घर से समय लेकर निकले ताकि ट्रैफिक होने पर भी समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं. रिपोर्टिंग टाइम से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें ताकि उसके बाद चेकिंग आदि की फॉर्मलिटी  पूरी कर सकें.

  • किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ, ईयरफोन आदि को परीक्षा केंद्र पर लेकर न जाएं. 

  • बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो अपने कपड़ों का जूतों का भी ध्यान रखें. 

  • बोर्ड परीक्षा में भारी-भरकम ज्वैलरी, एक्सेसरीज, बैग या हाई हील जैसी चीजें पहनकर न जाएं. 

  • परीक्षा के दौरान सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और ध्यान से जवाब दें. 

  • उत्तर पुस्तिका में ज्यादा कांट-छांट न करें. किसी प्रश्न का गलत उत्र हो गया है तो एक लाइन में काट कर नीचे सही उत्तर लिखें.

  • परीक्षा खत्म होने से पहले एग्जाम हॉल से बाहर निकलने से बचें.  

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरूरी, 10वीं, 12वीं की मार्किंग स्कीम यहां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com