UGC: अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए इस साल नहीं होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, पढ़ें डिटेल्स

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने रविवार को घोषणा की कि कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) 2021-22 शैक्षणिक सत्र से लागू नहीं किया जाएगा.

UGC: अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए इस साल नहीं होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, पढ़ें डिटेल्स

UGC: अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए इस साल नहीं होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने रविवार को घोषणा की कि कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) 2021-22 शैक्षणिक सत्र से लागू नहीं किया जाएगा.  UGC ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. शिक्षा मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि यूनिवर्सिटिज में दाखिला एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर होगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के तहत सुझाए गए सेंट्रल यूनिवर्सिटी में सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए CUCET के तौर-तरीकों पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया था.

बता दें, शनिवार को, यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटिज और कॉलेजों को निर्देश दिया कि वे 1 अक्टूबर तक नए ग्रेजुएशन और पोस्ट- ग्रेजुएशन छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू करें. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सहित स्कूल बोर्ड 31 जुलाई तक अपने परिणाम घोषित करने के बाद उच्च शिक्षण संस्थान प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर देंगे.

एक सर्कुलर में, यूजीसी ने संस्थानों से देश के विभिन्न हिस्सों में महामारी के दौरान "ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड" के माध्यम से UG और UG कोर्सेज के लिए दाखिले प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है. नए दाखिले पूरे करने की आखिरी तारीख  30 सितंबर रखी गई है. यूजीसी ने  यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को इंटरमीडिएट सेमेस्टर / वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड में कक्षाएं जल्द से जल्द शुरू करने के लिए कहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com