विज्ञापन
This Article is From May 01, 2020

UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल

यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स के मुताबिक, पुराने स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज अगस्त के महीने से शुरू होंगे, जबकि नए स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज का सत्र सितंबर के महीने से शुरू किया जाएगा. 

UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल
UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं.
नई दिल्ली:

UGC Guidelines: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने वार्षिक परीक्षा की सभी डिटेल और यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के लिए नया अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है, जो कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन की वजह से बंद हैं. यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स के मुताबिक, पुराने स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज अगस्त के महीने से शुरू होंगे, जबकि नए स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज का सत्र सितंबर के महीने से शुरू किया जाएगा. 

टर्मिनल सेमेस्टर /ईयर परीक्षा 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी, जिसके नतीजे 31 जुलाई तक दिए जाएंगे.  इंटरमीडिएट सेमेस्टर /ईयर परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच किया जाएगा और उसका रिजल्ट 14 अगस्त तक दिया जा सकता है. 

यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को पेंडिंग एग्जाम के बारे में यूजीसी ने कहा है कि यूनिवर्सिटी कम समय में परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए नए और अल्टरनेटिव तरीके अपना सकती हैं. यूजीसी ने ये भी कहा है कि यूनिवर्सिटी कुशल और नए तरीके अपनाकर एग्जाम के समय को 3 घंटे से कम करके 2 घंटे कर सकती हैं. इसके साथ ही अपने अध्यादेशों या नियमों के अनुसार परीक्षाएं ऑफलाइन या ऑनलाइन आयोजित करा सकती हैं. 

यूजीसी ने M.Phil. और  Ph.D. के स्टूडेंट्स को 6 महीने के एक्सटेंशन की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही कमीशन ने ये भी कहा है कि यूनिवर्सिटी Ph.D. , M. Phil और Viva -Voce के लिए एग्जाम गूगल, स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी या अन्यू टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कराई सकती हैं. 

सत्र 2020-21 के लिए ये है अकेडमिक कैलेंडर

- सेकेंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स की क्लासेस 1 अगस्त से शुरू होंगी. 

- फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस 1 सितंबर से शुरू होंगी.  

- परीक्षाए 26 मई से 25 जून तक आयोजित कराई जाएंगी. 

- समर वेकेशन 1 जुलाई से 30 जुलाई तक होंगे. 

- नए अकेडमिक सेशन का आगाज 2 अगस्त 2021 को होगा. 

COVID-19 महामारी के मद्देनजर यूनिवर्सिटी के लिए परीक्षाओं और अकेडमिक कैलेंडर पर यूजीसी के निर्देश नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की उपस्थिति में जारी किए गए. इस अवसर पर सचिव, उच्च शिक्षा, एमएचआरडी अमित खरे और मंत्रालय और यूजीसी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com