जॉब इंटरव्यू में नहीं जम रहा है इंप्रेशन? ये टिप्स अपनाएंगे तो सफलता पाएंगे

जॉब इंटरव्यू में नहीं जम रहा है इंप्रेशन? ये टिप्स अपनाएंगे तो सफलता पाएंगे

इंटरव्यू आज के समय में नौकरी पाने की प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे नियोक्ता को आपके पूरे व्यक्तित्व का अंदाजा हो जाता है। ऐसे में इंटरव्यू में पास होने के लिए सिर्फ सामान्य ज्ञान और जरूरी क्ववालिफेशन होने से काम नहीं चलता और बहुत चीजों की जरूरत पड़ती है। 

जानकारी का अभाव
इंटरव्यू में जाने से पहले जिस काम और नौकरी के लिए आप जा रहे हैं, उसके बारे में अच्छी रिसर्च कर लें। मन में संभावित सवालों की सूची बना लें और उनके सबसे बेहतर जवाब तैयार करें। विषय से जुड़े सवालों की तैयारी कर लें। आपके क्षेत्र से जुड़ी नई हलचलों और बदलावों के बारे में अपडेट रहें।

आत्मविश्वास की कमी
किसी नौकरी के लिए साक्षात्कार में बातचीत के साथ ही भाव भंगिमा, आत्मविश्वास जैसे अन्य कारण महत्वपूर्ण होते हैं। आपके रवैये से आपके आत्मविश्वास का पता चलना चाहिए। जब इंटरव्यू लेने वाले से मिलें तो गर्मजोशी से हाथ मिलाएं। आंखों में आंख डालकर बात करें। इससे सामने वाले का आपमें विश्वास बढ़ता है और वह भी आपकी बातों को ध्यान से सुनता है। 
 
समय का पालन
समय की तो हर काम में अहमियत है और इंटरव्यू में तो समय से पहुंचना बेहद जरूरी है। आपका समय से देरी से पहुंचना आपका पहला इंप्रेशन ही खराब बनाता है। ऐसे में नियोक्ता आपको जॉब के प्रति सीरियस नहीं मानता। 

जितना जरूरी उतना ही बोलें 
इंटरव्यू एक प्रोफेशनल वार्ता है कोई गली मुहल्ले की बातचीत नहीं इसलिए जितना जरूरी हो उतना ही बोलें। पूछे गए सवालों को स्पष्ट जवाब दें और अपनी योग्यता को खुलकर प्रदर्शन करें। लेकिन विषय से अलग बेकार की चर्चा में फंसने से बचें। कई बार ज्यादा बोलने के चक्कर में ऐसी बातें सामने आ जाती हैं जिनकी जानकारी आप सामने वाले को नहीं देना चाहते।       

मौजूदा कंपनी के बारे में नकारात्मक बात करना
यह तो तय है कि आप बेहतर अवसर के लिए ही कहीं इंटरव्यू देने जाते हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप इंटरव्यू में अपनी मौजूदा कंपनी के बारे में नकारात्मक बातें करें। पिछले नियोक्ता के बारे में गलत बातें करने से नए नियोक्ता की नजरों में आपकी नेगेटिव छवि बन जाती है। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com