RRB Recruitment Exam 2020: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए आज से शुरू परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान

RRB Recruitment Exam 2020: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) 2019 में अधिसूचित पदों के लिए परीक्षा आज यानी 15 दिसंबर से शुरू हो रही है.

RRB Recruitment Exam 2020: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए आज से शुरू परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान

RRB Recruitment Exam 2020: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए आज से शुरू होगी परीक्षा.

नई दिल्ली:

RRB Recruitment Exam 2020: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) 2019 में अधिसूचित पदों के लिए परीक्षा आज यानी 15 दिसंबर से शुरू हो रही है. परीक्षा मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड (Ministerial and Isolated) कैटेगरी के विभिन्न पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट के साथ शुरू होगी. इस कैटेगरी में शिक्षक, स्टेनोग्राफर जैसे पद शामिल हैं. परीक्षा 18 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 1,663 रिक्तियां भरी जाएंगी और 1,02,940 उम्मीदवारों के इस परीक्षा में बैठने की उम्मीद है.

अगली आरआरबी परीक्षा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के पदों के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू होगी और मार्च 2021 तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 35,208 रिक्तियों को भरा जाएगा और 1,26,30,885 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है. 

तीसरी परीक्षा RRC level 1 के लिए अप्रैल के महीने में होगी. यह परीक्षा भी कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से 1,03,769 पदों को भरा जाएगा.  इस परीक्षा के लिए 1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. 

RRB Exam: परीक्षा में उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान
- एंट्री गेट पर उम्मीदवारों को कोविड-19  सेल्फ डेक्लेरेशन सर्टिफिकेट जमा करना होगा. रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि बिना डेक्लेरेशन के उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

- परीक्षा केंद्रों पर थर्मों गन के जरिए उम्मीदवारों के तापमान की जांच की जाएगी. 

- जिन उम्मीदवारों का तापमान ज्यादा होगा उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी और ऐसे उम्मीदवारों के लिए किसी अन्य दिन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

- सभी उम्मीदवारों को अपने खुद के फेस मास्क पहनने अनिवार्य होंगे. 

- परीक्षा शुरू होने से पहले उम्मीदवारों का फोटो और बायोमेट्रिक लिया जाएगा. केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी. 

- रेलवे जहां भी आवश्यक हो और संभव हो, उम्मीदवारों की यात्रा के लिए विशेष परीक्षा ट्रेनें चलाएगा.

- उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित टेस्ट से पहले एक मॉक टेस्ट से खुद को परिचित कर सकते हैं. मॉक टेस्ट का लिंक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.


- आरआरबी परीक्षाओं में कोई इंटरव्यू नहीं होगा और उम्मीदवारों का चयन केवल मेरिट पर बेस्ड होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- रेलवे बोर्ड के मानव संसाधन महानिदेशक आनंद एस खाती के अनुसार, परीक्षा आयोजित करने से लेकर नियुक्ति पत्र सौंपने तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग एक साल का समय लगेगा.