इंटरव्‍यू में सबसे पहले देखी जाती हैं ये क्‍वालिटीज, जानिए कैसे करें इसकी तैयारी

जॉब के लिए नियोक्‍ता के दिमाग में पहले से तय होता है कि उसकी कंपनी के लिए कैसा कैंडिडेट चाहिए और उसमें क्‍या क्‍वालिटीज होनी चाहिए. हम आपको कुछ ऐसी क्‍वालिटीज के बारे में बता रहे हैं जो लगभग हर नियोक्‍ता देखता है.

इंटरव्‍यू में सबसे पहले देखी जाती हैं ये क्‍वालिटीज, जानिए कैसे करें इसकी तैयारी

लगभग हर नियोक्‍ता कैंडिडेट्स में देखता है ये क्‍वालिटीज.

खास बातें

  • जॉब के लिए इंटरव्‍यू बहुत ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है.
  • लगभग हर नियोक्‍ता कैंडिडेट्स में देखता है ये क्‍वालिटीज.
  • नियोक्‍ता सबसे पहले कैंडिडेट में बुद्धिमता की क्षमता को देखता है.

किसी भी जॉब के लिए इंटरव्‍यू बहुत ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है. इंटरव्‍यू के दौरान ही नियोक्‍ता यह फैसला करता है कि कंपनी के लिए कौन सा कैंडिडेट बेहतर होगा. किसी भी जॉब के लिए नियोक्‍ता के दिमाग में पहले से तय होता है कि उसकी कंपनी के लिए कैसा कैंडिडेट चाहिए और उसमें क्‍या क्‍वालिटीज होनी चाहिए. हम आपको कुछ ऐसी क्‍वालिटीज के बारे में बता रहे हैं जो लगभग हर नियोक्‍ता देखता है.

1. बुद्धिमता :
कोई भी नियोक्‍ता सबसे पहले कैंडिडेट में बुद्धिमता की क्षमता को देखता है, क्‍योंकि रिसर्च का मानना है कि किसी भी व्‍यक्‍ति के 76 प्रतिशत काम की क्षमता की पहचान उसकी बुद्धिमता से हो जाती है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान हर सवाल का जवाब इस तरह दें कि नियोक्ता को लगे कि आपको जॉब से जुड़ी हर चीज की जानकारी है.

2. टीम वर्क :
अगर आप हर काम को अकेले में करना पसंद करते हैं तो आप अपनी आदत बदल लें, क्‍योंकि नियोक्‍ता उन लोगों को जॉब देना चाहते हैं, जिनके अंदर टीम वर्क की क्वालिटी मौजूद हो. जब भी आप कोई कंपनी ज्वॉइन करते हैं, तो आपको आपको टीम के साथ मिलकर पूरा करना होता है. इसलिए इंटरव्यू में नियोक्ता यह देखता है कि आप टीम के साथ कैसे काम कर पाएंगे.

3. मल्‍टीटास्‍किंग स्‍किल्‍स :
नियोक्‍ता एक निर्धारित जॉब के लिए इंटरव्‍यू लेता है, लेकिन हमेशा वो चाहता है कि आप अपने काम के अलावा दूसरी फील्‍ड के काम की जानकारी भी रखते हों. इसलिए अगर आपको जॉब चाहिए तो मल्टीटास्किंग होना बेहद जरूरी है. इसलिए इंटरव्यू से पहले अपने आप को इस तरह तैयार कर लेंगे तो जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाएंगे.

4. कम्युनिकेशन :
नियोक्‍ता को हमेशा वहीं व्‍यक्‍ति पसंद आता है, जो अपनी बातों को एक्‍सप्रेस कर पाए. कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी नहीं होने पर नियोक्‍ता को लगता है आप ठीक से काम नहीं कर पाएंगे. इसलिए इंटरव्‍यू देने जाने से पहले कम्‍युनिकेशन स्‍किल्‍स को सुधार लें और नियोक्ता के सामने अपनी बातों को अच्छी तरह से रखें.

5. नेतृत्व क्षमता :
नए लोगों को रखने से पहले हर नियोक्‍ता यह जानना चाहता है कि उसकी नेतृत्‍व क्षमता कैसी है. नियोक्‍ता आपकी नेतृत्‍व क्षमता से यह पता लगाने की कोशिश करता है कि आपके अंदर किसी काम की जिम्‍मेदारी लेने की कितनी क्षमता है या नहीं. इसलिए इंटरव्यू के दौरान नियोक्‍ता के सामने ये पेश करें कि आप किसी प्रोजेक्‍ट को लीड कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com