Rajasthan College Admission 2022: राजस्थान में महाराजा और महारानी कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट जारी, इतने मार्क्स पर मिलेगा एडमिशन

Rajasthan College Admission 2022: राजस्थान कॉलेज ने प्रथम वर्ष के प्रवेश के लिए कटऑफ सूची (cutoff list) जारी कर दी है.महाराजा कॉलेज में जनरल कैटेगरी को 96.8%, जबकि महारानी कॉलेज में 98% पर एडमिशन मिलेगा.

खास बातें

  • राजस्थान में महाराजा और महारानी कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट जारी
  • महाराजा कॉलेज में जनरल कैटेगरी को 96.8% मिलेगा एडमिशन
  • वहीं महारानी कॉलेज में 98% पर एडमिशन मिलेगा.
नई दिल्ली:

Rajasthan College Admission 2022: राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों (constituent colleges of Rajasthan University) में प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राजस्थान कॉलेज ने प्रथम वर्ष के प्रवेश के लिए कटऑफ सूची (cutoff list) जारी कर दी है. प्रदेश के महाराजा कॉलेज (Maharaja College) और महारानी कॉलेज (Maharani College ) में प्रथम वर्ष (first year admission) में प्रवेश के लिए कटऑफ सूची जारी कर दी गई है. कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की घोषणा के बाद शत-प्रतिशत सीटों की कटऑफ लिस्ट जारी की गई है. जबकि इससे पहले 4 से अधिक लिस्टें तैयार की गई थीं. महाराजा कॉलेज में गणित ऑनर्स और फिजिक्स ऑनर्स के लिए सामान्य श्रेणी (General Category) के लिए कट-ऑफ 98.8% है. जबकि महारानी कॉलेज में मैथ्स के लिए 98 फीसदी और सामान्य वर्ग में साइंस के लिए 97.20 फीसदी कट ऑफ जारी किया गया है. जबकि कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम पास कोर्स के लिए सामान्य वर्ग के लिए कट ऑफ 89.40% है. MHT CET 2022: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आज से, परीक्षा हॉल में क्या है allowed क्या नहीं ये जानें

6kqeg5s

महाराजा कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट (cutoff list of Maharaja College)  

महाराजा कॉलेज में यूजी एडमिशन के लिए जारी की गई पहली कट ऑफ लिस्ट (Maharaja College Cut Off List 2022) में मैथ्स की कट ऑफ जनरल कैटेगरी के लिए 96.80, ओबीसी के लिए 94.60, एससी के लिए 91.60, एसटी के लिए 92.60, ईडब्ल्यूएस के लिए 92.80, एमबीसी के लिए 92.60 और दिव्यांग जनों के लिए 64.60 प्रतिशत रही. साइंस बायो में जनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ 94.80, ओबीसी के लिए 90.80, एससी कैटेगरी के लिए 88.60, एसटी के लिए 87.00, ईडब्ल्यूएस के लिए 89.50, एमबीसी कैटेगरी के लिए 87.20 और दिव्यांग जनों के लिए 60.20 प्रतिशत रही.

7onr7ldo

राजस्थान की कॉलेजों एडमिशन पॉलिसी

1.राजस्थान में इस साल भी कॉलेजों में एडमिशन 12वीं कक्षा के पर्सेंटेज के आधार पर होंगे.

2.कॉलेज में एडमिशन के लिए भारतीय सेना, केन्द्रीय सशस्त्र बल के कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों के बच्चों के लिए 3% सीटें आरक्षित थी. इनमें अब राजस्थान पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी जगह दी जाएगी. 

3.कोविड-19 की वजह से जिन छात्रों के माता-पिता नहीं रहें, उन्हें मिनिमम मार्क्स के आधार पर फ्री एडमिशन दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें हॉस्टल की सुविधा भी फ्री मिलेगी.

4.छात्रों को 3% बोनस मिलेगा. इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई भी चालू रहेगी.

5.देश के कॉलेज में एडमिशन के लिए आर्ट्स, कॉमर्स में कम से कम 45% और साइंस में कम से कम 12वीं में 48% अंक लाने होंगे. 

6.मूल रूप से भारत के रहने वाले विदेशी छात्रों को भी राज्य के कॉलेज में एडमिशन मिलेगा, जबिक विदेशी छात्रों को इस बार एडमिशन नहीं दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


7.UGC के नियमों के अनुसार जो कॉलेज ऑनलाइन एजुकेशन के लिए माननीय नहीं है. उन्हें उनकी डिग्रियों के आधार पर भी राजस्थान के कॉलेज में एडमिशन नहीं दिया जाएगा.