NEET SS 2023 Counselling: नीट सुपर स्पेशलिटी का शेड्यूल नवंबर में, जानें डेट-टाइम सहित अन्य डिटेल्स

NEET SS Counselling 2023: नीट एसएस का रिजल्ट 15 अक्टूबर को जारी किया था. इस परीक्षा में सफल रहे छात्रों को इसके काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार है. स्टूडेंट एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट से शेड्यूल चेक कर सकते हैं. 

NEET SS 2023 Counselling: नीट सुपर स्पेशलिटी का शेड्यूल नवंबर में, जानें डेट-टाइम सहित अन्य डिटेल्स

NEET SS 2023 Counselling: नीट सुपर स्पेशलिटी का शेड्यूल नवंबर में

नई दिल्ली:

NEET SS Counselling 2023 Schedule: मेडिकल काउंसलिंग कमिटि (MCC) जल्द ही नीट एसएस काउंसलिंग शेड्यूल जारी करने वाला है. नीट एसएस परीक्षा का रिजल्ट 15 अक्टूबर को जारी किया गया था. बस तब से नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट-सुपर स्पेशलिटी (NEET SS 2023) परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके छात्र नीट एसएस काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार कर रहे हैं. इस परीक्षा में सफल रहे छात्र काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. बीते ट्रेंड की बात करें तो पिछले साल नीट एसएस काउंसलिंग शेड्यूल नवंबर माह में जारी किया था और काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 22 नवंबर से शुरू हुआ था. ऐसे में संभावना है कि काउंसलिंग शेड्यूल नवंबर तक जारी कर दिए जाएंगे. नीट एसएस 2023 काउंसलिंग में भाग लेने के योग्य उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर शेड्यूल देख सकते हैं. यह काउंसलिंग दो राउंड में होगी. पहले चरण के रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को पांच हजार रुपये का गैर वापसी शुल्क और 2 लाख रुपये का वापसी योग्य सुरक्षा शुल्क जमा कराना होगा. 

CBSE Board Exam 2024 Date sheet: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं डेटशीट जारी होने की तारीख पर ये है लेटेस्ट अपडेट

उम्मीदवारों को नीट एसएस 2023 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित की जाएगी. नीट एसएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और शुल्क जमा करने के बाद, स्टूडेंट को अपनी पसंद का चयन करना होगा और उसे लॉक करना होगा. इसके बाद सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी किया जाएगा और रिजल्ट के आधार पर छात्रों को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलेगा. 

UGC NET 2023: यूजीसी नेट दिसबंर के लिए आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, जानिए एग्जाम डेट सहित अन्य डिटेल्स

नीट एसएस 2023 परीक्षा 29 और 30 सितंबर को आयोजित की गई थी. यह परीक्षा दो अलग-अलग सत्रों में हुई थी. 50 प्रतिशत अंकों के साथ इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को ही मेडिकल के सुपर स्पेशलिटी विषयों में दाखिला मिलता है. 

HTET 2023: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, दिसंबर में होगी परीक्षा

नीट एसएस काउंसलिंग के लिए कैसे करें अप्लाई  | How to apply for NEET SS Counselling 2023

  • एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं.

  • होमपेज पर 'सुपर स्पेशलिटी काउंसलिंग' विकल्प पर क्लिक करें.

  • काउंसलिंग के लिए पंजीकरण लिंक पर जाएं. 

  • यहां मांगा गया आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें.

  • नीट एसएस काउंसलिंग राउंड 1 आवेदन पत्र भरें और जमा करें.

  • काउंसलिंग आवेदन पत्र डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com