MPBSE 10th Result 2021: कल जारी होंगे परिणाम, ये होगा समय

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (MPBSE) ने 10वीं रिजल्ट 2021 की तारीख घोषित कर दी है. MP बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम कल शाम 4 बजे जारी करेगा.

MPBSE 10th Result 2021: कल जारी होंगे परिणाम, ये होगा समय

MPBSE 10th Result 2021: कल जारी होंगे परिणाम, ये होगा समय

नई दिल्ली:

MPBSE 10th Result 2021: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (MPBSE) ने 10वीं रिजल्ट 2021 की तारीख घोषित कर दी है. MP बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम कल शाम 4 बजे जारी करेगा. जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत किया है, वे MPBSE की आधिकारिक साइट mpbse.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं.

इस साल लगभग 11 लाख छात्रों ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है. देश भर में COVID-19 के बढ़ने के कारण राज्य में बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी. बाद में मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की गई.

मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम तैयार करने के लिए शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित अर्ध-वार्षिक, प्री-बोर्ड, परीक्षा, इकाई परीक्षण और आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के प्रदर्शन पर विचार करेगा.

प्री-बोर्ड्स को 50 फीसदी वेटेज मिलेगा, यूनिट टेस्ट को 30 फीसदी और इंटरनल असेसमेंट को 20 फीसदी वेटेज मिलेगा. साथ ही बोर्ड के नतीजों में स्कूलों के पिछले तीन साल के प्रदर्शन पर भी विचार किया जाएगा.

यदि कोई छात्र 33 प्रतिशत हासिल करने में असमर्थ है, तो उन्हें अनुग्रह अंक दिए जाएंगे और उन्हें अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा MPBSE मोबाइल एप MPBSE मोबाइल पर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

मोबाइल एप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है. पंजीकृत छात्रों को रोल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा. आपका परिणाम मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. छात्र आगे की जरूरत के लिए उसी का स्क्रीनशॉट रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com