​गुजरात में स्कूल नामांकन अभियान के दौरान 5 लाख से अधिक बच्चों ने लिया कक्षा 1 में प्रवेश

गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने मंगलवार को कहा कि तीन दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव के दौरान कम से कम 5.72 लाख बच्चों को पहली कक्षा में प्रवेश लिया.

​गुजरात में स्कूल नामांकन अभियान के दौरान 5 लाख से अधिक बच्चों ने लिया कक्षा 1 में प्रवेश

नामांकन अभियान में गुजरात के 30,880 सरकारी प्राथमिक विद्यालय शामिल

नई दिल्ली:

गुजरात में स्कूल नामांकन अभियान (school enrollment drive) के दौरान 5 लाख से अधिक बच्चों (5 lakh children) ने लिया कक्षा 1 में प्रवेश लिया है. यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री ने दी. गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी  (Gujarat's Education Minister Jitu Vaghani) ने मंगलवार को कहा कि तीन दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव के दौरान कम से कम 5.72 लाख बच्चों को पहली कक्षा में प्रवेश लिया है. गौरतलब है कि गुजरात में सरकारी स्कूलों (government schools) में विद्यार्थियों के नामांकन के लिए वार्षिक अभियान चलाया जाता है जिसका नाम शाला प्रवेशोत्सव है.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इसके 17वें संस्करण का शुभारंभ 23 जून को बनासकांठा के वडगाम तालुका के एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय से किया था.

मंत्री ने बताया कि राज्य भर में गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में 2.80 लाख लड़कियों और 2.91 लाख लड़कों सहित 5.72 लाख बच्चों ने पहली कक्षा में दाखिला लिया है.

वघानी ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, ''नामांकन अभियान में राज्य के 30,880 सरकारी प्राथमिक स्कूलों को शामिल किया गया था. अभियान के दौरान 1.12 लाख लड़कियों सहित 2.30 लाख बच्चों ने राज्य भर की आंगनवाड़ियों और किंडरगार्टन स्कूलों में प्रवेश लिया.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान कम से कम 1,775 शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को भी कक्षा एक में प्रवेश दिया गया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)