भारत में लाखों नए रोजगार अवसरों का सृजन हो रहा है: चंदा कोचर

भारत में लाखों नए रोजगार अवसरों का सृजन हो रहा है: चंदा कोचर

दावोस:

विनिर्माण क्षेत्र, नवोन्मेषण तथा कौशल विकास पर नए सिरे से ध्यान दिए जाने से भारत में लाखों नए रोजगार अवसासें का सृजन होगा। भारत की शीर्ष बैंकर चंदा कोचर ने यह बात कही। वहीं पड़ोसी देशों पाकिस्तान और श्रीलंका के नेताओं ने भी रोजगार सृजन के लिए कदम उठाने की प्रतिबद्धता जताई है।

रोजगार के आएंगे लाखों अवसर
विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक में दक्षिण एशिया में बदलाव पर सत्र को संबोधित करते हुए कोचर ने कहा, ‘‘भारत अभी सेवा क्षेत्र की वृद्धि के जरिये आगे बढ़ रहा है। लेकिन अब देश विनिर्माण पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिससे लाखेां नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।’’ कोचर ने कहा कि रोजगार सृजन के लिए भारत नवोन्मेषध और कौशल विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस पैनल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सस्‍ती दर पर ऋण देने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है पाक
शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान भी कौशल विकास पर ध्यान दे रहा है क्योंकि देश की 70 प्रतिशत आबादी की आयु 30 साल से कम है। शरीफ ने यह भी कहा कि पाकिस्तान बैंकों को उद्यमियों को आसान शर्तों तथा सस्ती दर पर ऋण देने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है। विक्रमसिंघे ने कहा कि औपचारिक तथा अनौपचारिक दोनों प्रकार के रोजगार सृजन की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘श्रीलंका में युवा लोग अच्छा जीवन तथा आर्थिक विकास चाहते हैं। हमें उन्हंे यह अवश्य देना है।’’