MHT CET 2024: महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा पर आई एक बड़ी खबर, 5 मई को होनी है परीक्षा, जानें क्या है अपडेट 

MHT CET 2024: महाराष्ट्र सीईटी यानी महाराष्ट्र हेल्थ एंड टेक्निकल कॉमन प्रवेश परीक्षा का आयोजन 5 मई को होना है, लेकिन इससे पहले ही महाराष्ट्र राज्य कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल ने एक बड़ी घोषणा की है. यह घोषणा परीक्षा के संबंध में है.

MHT CET 2024: महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा पर आई एक बड़ी खबर, 5 मई को होनी है परीक्षा, जानें क्या है अपडेट 

MHT CET 2024: महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा पर आई एक बड़ी खबर

नई दिल्ली:

MHT CET 2024 Exam: महाराष्ट्र राज्य कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल (Maharashtra State Common Entrance Test Cell) ने 5 मई को होने वाली महाराष्ट्र सीईटी 2024 यानी महाराष्ट्र हेल्थ एंड टेक्निकल कॉमन प्रवेश परीक्षा (MHT CET 2024) स्थगित कर दी है. कारण कि एनटीए 5 मई को ही नीट यूजी 2024 का आयोजन कर रहा है. नीट का यह शेड्यूल पिछले साल से तय है. देश में मेडिकल की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा से महाराष्ट्र सीईटी 2024 का क्लैश हो रहा था, जिसके चलते महाराष्ट्र स्टेट सेल ने महाराष्ट्र्र सीईटी 2024 परीक्षा स्थगित कर दी है. लोकसभा चुनावों के साथ महाराष्ट्र सीईटी 2024 परीक्षा की तारीखें पहले भी स्थगित कर दी गई थीं. महाराष्ट्र सीईटी 2024 एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले छात्रों को दिए जाएंगे. 

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

पहले भी बदला शेड्यूल

5 मई 2024 को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ (PCM) ग्रुप के लिए यह परीक्षा होनी थी, जो अब एक नई तिथि पर होगी, जिसकी घोषणा महाराष्ट्र सेल जल्द ही करेगा. इससे पहले, सीईटी सेल ने पिछले सप्ताह इंजीनियरिंग, नर्सिंग, एलएलबी और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए महाराष्ट्र सीईटी 2024 परीक्षाओं में बदलाव की घोषणा की थी और एक अपडेटेड शेड्यूल जारी किया था. महाराष्ट्र सीईटी सेल ने फिर से शेड्यूल में बदलाव की घोषणा की है और एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा,  “सभी छात्रों और अभिभावकों को ध्यान देना चाहिए कि एमएचटी-सीईटी परीक्षा (PCM group) 05.05.2024 को आयोजित नहीं की जाएगी, क्योंकि नीट यूजी परीक्षा 05.05.2024 को होनी है. नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी." 

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर, कक्षा 1 में दाखिले की New Age Limit ने पैरेंट्स को किया परेशान, जानें पूरी बात

महाराष्ट्र सीईटी 2024 सिलेबस

एमएचटी सीईटी परीक्षा का सिलेबस कक्षा 11वीं और 12वीं की पाठ्यपुस्तकों से लिया गया है. एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें 20 प्रतिशत प्रश्न कक्षा 11वीं के पाठ्यक्रम से जबकि शेष 80 प्रतिशत प्रश्न कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे. एमएचटी सीईटी 2024 में दो पेपर होंगे, जिनमें से प्रत्येक में कुल 100 अंक होंगे. पीसीएम ग्रुप वाले स्टूडेंट के लिए पहली परीक्षा मैथमेटिक्स की होगी. वहीं पीसीबी ग्रुप वाले छात्रों के लिए पहला पेपर बायोलॉजी का होगा. पीसीबी और पीसीएम दोनों ही ग्रुप में फिजिक्स और केमिस्ट्री के प्रश्न शामिल होंगे. परीक्षा कुल तीन घंटे का होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Class 10th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं आंसर शीट और रिजल्ट की तारीख पर आई बड़ी अपडेट, क्या मई में आएंगे नतीजे