MCC ने जारी किया काउंसलिंग का शेड्यूल, जानिए आपके राज्य में किस दिन है NEET UG 2022 काउंसलिंग

NEET UG Counselling 2022: काउंसलिंग के जरिए ही नीट परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को अपने पसंदीदा मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा. एमसीसी ने स्टेट वाइज काउंसलिंग का शेड्यूल अपनी वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी कर दिया है.

MCC ने जारी किया काउंसलिंग का शेड्यूल, जानिए आपके राज्य में किस दिन है NEET UG 2022 काउंसलिंग

MCC ने जारी किया काउंसलिंग का शेड्यूल

नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2022: नीट यूजी काउंसलिंग (NEET UG counselling) की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. काउंसलिंग के जरिए ही नीट परीक्षा (NEET exam) में उत्तीर्ण छात्रों को अपने पसंदीदा मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा. नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया चार राउंड में संपन्न होगी. इसके लिए मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) ने शेड्यूल जारी कर दिया है. एमसीसी ने राज्य कोटे की सीटों के लिए संबंधित राज्य परामर्श अधिकारियों द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022) काउंसलिंग के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है. काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार कर रहे छात्र एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in से शेड्यूल चेक कर सकते हैं.

स्टेट काउंसलिंग शेड्यूल (state counselling Schedule) के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

एमसीसी ने निर्धारित समय अवधि के भीतर स्टेट काउंसलिंग प्रक्रिया (state counselling process) को पूरा करना सुनिश्चित करने के लिए समय सीमा निर्धारित की है. संबंधित राज्य परामर्श अधिकारियों द्वारा स्टेट काउंसलिंग (first round of state counselling) का फर्स्ट राउंड 17 अक्टूबर और 28 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा.

वहीं स्टेट काउंसलिंग का सेकेंड राउंड 7 नवंबर से शुरू होकर 18 नवंबर को समाप्त होगा. ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के पहले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया 11 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक चलेगी. वहीं दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया 2 नवंबर से 10 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी.  

देशभर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस कोर्स (MBBS) में प्रवेश के लिए कुल चार राउंड की नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया होगी. जबकि बैचलर इन डेंटल साइंस या बीएससी नर्सिंग कोर्सों के लिए दो और राउंड यानी मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड का आयोजन किया जाएगा. मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड का शेड्यूल एमसीसी की वेबसाइट पर जल्द ही अपलोड किया जाएगा.

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : रिश्वत जैसे हमारे सिस्‍टम का हिस्‍सा हो गया, न रिश्वत लेने वाले को डर, न देने वाले को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com