महाराष्ट्र नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, इस तरह से करें पंजीकरण

नीट यूजी काउंसलिंग के तहत राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया की जाएगी. उम्मीदवार स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर NEET UG 2021 काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं.

महाराष्ट्र नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, इस तरह से करें पंजीकरण

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी, 2022 है

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल (The State Common Entrance Test (CET) Cell, Maharashtra) द्वारा गुरुवार से राज्य कोटे की सीटों के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 शुरू हो जाएगी. नीट यूजी काउंसलिंग के तहत राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया की जाएगी. उम्मीदवार स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर NEET UG 2021 काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. राज्य मेडिकल सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी, 2022 तक है. इसलिए उम्मीदवार समय रहते ही अपना पंजीकरण करवा लें. वहीं महाराष्ट्र नीट प्रोविजनल मेरिट लिस्ट 8 जनवरी को जारी की जाएगी.

महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल के अनुसार मूल आवश्यक दस्तावेजों की रंगीन स्कैन कॉपी अपलोड करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी, 2022 शाम 5 बजे तक की होगी. जिन उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण किया होगा. वो 6 जनवरी तक अपने दस्तावेजों को अपलोड कर सकेंगे.

महाराष्ट्र नीट काउंसलिंग 2021 के लिए इन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत

उम्मीदवारों को पंजीकरण के समय नीचे बताए गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा जो कि इस प्रकार हैं- 
नीट 2021 एडमिट कार्ड
नीट की अंकतालिका
राष्ट्रीयता प्रमाण पत्र
एचएससी (कक्षा 12) की अंकतालिका
आयु प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
मूल निवासी प्रमाण पत्र
मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट ,

वहीं आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें-  IGNOU TEE December 2021: एग्जाम सेंटर चेंज करने का आखिरी मौका, इस तरह से बदलें परीक्षा केंद्र

महाराष्ट्र एनईईटी काउंसलिंग एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस, बीपीटी, बीओटीएच, बीएएसएलपी, बी (पी और ओ), और बीएससी (नर्सिंग) पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाती है. याद रहे कि ये काउंसलिंग राज्य कोटे की सीटों के लिए की जा रही है. ऐसे में केवल वो ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो कि इस राज्य के होंगे और उनके पास राज्य निवासी होने का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.

महाराष्ट्र एनईईटी काउंसलिंग से जुड़ी अधिक जारी इस लिंक पर जाकर मिल जाएगी- महाराष्ट्र नीट काउंसलिंग 2021

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com