Coronavirus के चलते दिल्ली के KVS छठी से 8वीं के स्टूडेंट्स के लिए इस दिन से शुरू करेंगे ऑनलाइन क्लासेस

दिल्ली के सभी केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) सोमवार से छठी से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन लाइव क्लासेस शुरू करेंगे.

Coronavirus के चलते दिल्ली के KVS छठी से 8वीं के स्टूडेंट्स के लिए इस दिन से शुरू करेंगे ऑनलाइन क्लासेस

दिल्ली के केवीएस सोमवार से ऑनलाइन क्लासेस शुरू करेंगे.

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. स्कूल बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए स्कूल अब स्टूडेंट्स की ऑनलाइन ही क्लासेस ले रहे हैं. दिल्ली के सभी केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) सोमवार से छठी से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन लाइव क्लासेस शुरू करेंगे. बता दें कि दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय पहले से ही 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर चुके हैं. दिल्ली क्षेत्र के YouTube चैनल पर 13,343 सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं. 

ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्णय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के कहने पर लिया गया है. दरअसल, कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए उन्होंने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को सलाह दी कि वे लॉकडाउन की अवधि के दौरान बच्चों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए पढ़ाएं और उनके समय का सही सदुपयोग कराएं. 

टीचर्स स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर की मदद ले रहे हैं. जैसे- पावर प्वाइंट विंडो, मूवी मेकर और स्क्रीन रिकॉर्डर की मदद से शैक्षिक वीडियो बनाकर स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं.  टीचर्स स्टूडेंट्स को असाइनमेंट्स भी दे रहे हैं. हर सब्जेक्ट के टीचर को रोजाना कम से कम 5 स्टूडेंट्स के काम को देखना होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिए, शिक्षकों ने वीडियो रिकॉर्ड किए हैं जो बाद में व्हाट्सएप के माध्यम से साझा किए जाएंगे और YouTube पर भी अपलोड किए जाएंगे.