क्‍या आपको पता है, ऑफिस में कौन है आपका सबसे ज्यादा मददगार?

क्‍या आपको पता है, ऑफिस में कौन है आपका सबसे ज्यादा मददगार?

कार्यस्थल पर आपसी रिश्तों के बारे में किए गए एक शोध से पता चला है कि जिन लोगों के बीच हैसियत में ज्यादा फासला नहीं रहता, वे एक-दूसरे के काफी मददगार होते हैं। अमेरिका के ओहायो राजकीय विश्वविद्यालय में प्रबंधन और मानव संसाधन के प्रोफेसर और अध्ययन सह-लेखक रॉबर्ट लाउंट ने कहा, "आपके सर्वाधिक मददगार वे होंगे, जो हैसियत में आपसे थोड़े ऊपर या नीचे होंगे।" अध्ययन में हालांकि यह पता करने की कोशिश नहीं की गई कि हैसियत में थोड़े अंतर वाले सहकर्मी एक-दूसरे को अधिक मदद क्यों करते हैं।

हैसियत रखती है मायने
प्रमुख शोधार्थी और ओहायो राजकीय विश्वविद्यालय की सारा डोएल ने कहा कि हालांकि यह भी महत्वपूर्ण है कि कोई भी कर्मचारी खुद अपनी क्या हैसियत समझता है। डोएल ने कहा, "समान हैसियत वालों से (सहयोग की अपेक्षा) खतरा अधिक महसूस होता है।" जिनकी हैसियत आपसे बहुत ऊंची या बहुत नीची हो, उनकी मदद करने में आपको ज्यादा समय लग सकता है और समझाने की कोशिश करनी पड़ सकती है, जिससे आपका अपना काम प्रभावित हो सकता है।

दो अध्‍ययनों में सामने आई बात
जिन लोगों की हैसियत बहुत अलग या समान नहीं होती, यानी जिनकी हैसियत में ज्यादा अंतर नहीं होता, उनके बीच आपसी मदद की संभावना अधिक होती है। शोध पत्रिका 'एकेडमी ऑफ मैनेजमेंट डिस्कवरीज' के ऑनलाइन संस्करण में यह अध्ययन रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। शोधार्थियों ने दो अलग-अलग अध्ययन किए और उनके निष्कर्ष समान रहे। एक अध्ययन अकादमिक किस्म का था, जबकि दूसरा वास्तविक कार्यालय में किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कॉल सेंटर पर हुआ शोध
वास्तविक कार्यालय में किए गए अध्ययन में एक कॉल सेंटर के 170 कर्मचारियों ने ऑनलाइन माध्यम से पूछे गए सवालों के जवाब दिए। कर्मचारियों से पूछा गया कि आम तौर पर उन्हें किससे सर्वाधिक मदद मिलती है और वे किससे आम तौर पर मदद मांगते हैं। कर्मचारियों ने बताया कि मदद के मामले में वे सहकर्मी सबसे उपयुक्त होते हैं, जिनकी हैसियत न तो बहुत निकट होती है और न ही बहुत दूर होती है, बल्कि थोड़ी कम या अधिक होती है।अध्ययन से मिली समझ का उपयोग नए कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षक तय करने में तथा जीवन के दूसरे कई मामलों में किया जा सकता है।