JEE Main Result 2021: आज कभी भी आ सकते हैं परिणाम, दोपहर से शुरू होगी जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN 2021) का रिजल्ट आज जल्द ही कभी भी घोषित किया जाएगा. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह यहां जानें- कैसे देख सकेंगे अपने स्कोर.

JEE Main Result 2021: आज कभी भी आ सकते हैं परिणाम, दोपहर से शुरू होगी जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया

JEE MAIN RESULT 2021

नई दिल्ली:

JEE Main Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज कभी भी  जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन  (JEE Main 2021 Session 4 Result) का परिणाम जारी कर सकती है. जेईई मेन का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा. यह परीक्षा BE, BTech और BArch कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की गई थी. रिजल्ट के साथ एनटीए फाइनल आंसर की, कट-ऑफ और ऑल इंडिया रैंक भी जारी करेगी.

हालांकि JEE MAIN की परीक्षा कई  शिफ्ट में आयोजित की गई थी, ऐसे में प्रत्येक शिफ्ट से जुड़ी कठिनाई के विभिन्न स्तरों को देखते हुए, एनटीए पर्सेंटाइनल स्कोर के आधार पर एक सामान्यीकरण प्रक्रिया (normalisation procedure) का पालन करेगा.  

दोपहर से होगी JEE Advanced 2021  के लिए आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दें, जेईई एडवांस (JEE Advanced 2021) में आवेदन करने के लिए टॉप 2.5 लाख उम्मीदवारों को योग्य माना जाएगा. जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज दोपहर 13 सितंबर से शुरू होगी. जेईई एडवांस का आयोजन 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में विभिन्न अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग, साइंस और आर्टिटेक्चर कोर्सेज में प्रवेश के लिए किया जाता है.

आपको बता दें, जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2020 के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन कोविड के कारण से अनुपस्थित रहे, उन्हें जेईई मेन 2021 की परीक्षा दिए बिना सीधे जेईई एडवांस 2021 में बैठने की अनुमति दी जाएगी.

JEE Advanced 2021: जानें- कैसे करना है आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.

स्टेप 2- होमपेज पर, जेईई मेन 2021 लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन विंडो पर आवेदन करें.

स्टेप 3- छात्र दिए गए ऑप्शन के माध्यम से जेईई एडवांस के लिए नया पासवर्ड बना सकते हैं.

स्टेप 4- सभी पूछे गए विवरणों के साथ जेईई एडवांस 2021 आवेदन पत्र भरें

स्टेप 5- पूछे गए अनुसार स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

स्टेप 6- अब फीस का भुगतान करें.

स्टेप 7-  फॉर्म को डाउनलोड कर, भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.


जेईई एडवांस के आवेदकों को आवेदन के समय कुछ डॉक्यूमेंट्स पीडीएफ फॉर्मेट में भी अपलोड करने होंगे. इन दस्तावेजों में जेईई मेन 2020, 2021 योग्य उम्मीदवारों और जेईई मेन 2020 योग्य लेकिन अनुपस्थित उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com