JEE Main 2024 Result: जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा के नतीजे आज देर रात होंगे जारी! मार्किंग स्कीम के साथ टॉपर लिस्ट यहां

JEE Main 2024 Session 2 Result: जेईई मेन रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू हो गया है. जेईई मेन सत्र 2 का रिजल्ट आज देर रात जारी किया जा सकता है. एनटीए के एक अधिकारी ने रिजल्ट की डेट पर कहा कि ...

JEE Main 2024 Result: जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा के नतीजे आज देर रात होंगे जारी! मार्किंग स्कीम के साथ टॉपर लिस्ट यहां

JEE Main 2024 Result: जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा के नतीजे आज देर रात होंगे जारी!

नई दिल्ली :

JEE Main Session 2 Final Result: जेईई मेन रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू हो गया है. जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा के नतीजे आज-कल में कभी भी जारी किए जा सकते हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में जेईई मेन 2024 फाइनल रिजल्ट के 25 अप्रैल 2024 तक जारी किए जाने की बात कही जा रही है. वहीं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की माने तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानी 24 अप्रैल को जेईई मेन अप्रैल सत्र 2024 परीक्षा परिणामों की घोषणा कर सकती है. एक्प्रेस की खबर के मुताबिक एनटीए के एक अधिकारी का कहना है कि नतीजे कल रात जारी होने वाले थे, लेकिन इसमें देरी हो गई है. अधिकारी ने बताया कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से जेईई रिजल्ट 23 मई को घोषित नहीं किया गया है और अब जेईई मेन 2024 सत्र 2 का रिजल्ट 24 अप्रैल को जारी किया जाएगा. जेईई मेन परीक्षा में भाग लेने वाले तमाम स्टूडेंट अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in के माध्यम से चेक कर सकते हैं. जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 2024 में 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चली थी.

JEE Advanced 2024: आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन की तारीखों में किया बदलाव, अब 21 अप्रैल से नहीं होंगे आवेदन 

ट्रेंड के हिसाब से जेईई मेन 2024 का रिजल्ट आज देर रात यानी 11 बजे के बाद जारी किया जाएगा. पिछले कुछ समय से यूपीएससी, नीट जैसी बड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं के नतीजे देर रात में जारी किए जा रहे हैं. ऐसा इसलिए है ताकि साइट क्रैश न हो और वेबसाइट पर अतिरिक्त भार न पड़े. 

जेईई मेन की मार्किंग स्कीम 

जेईई मेन सत्र 2 मार्किंग स्कीम में सही उत्तर पर चार अंक (+4) मिलते हैं, जबकि गलत उत्तरों पर एक अंक (-1) की कटौती की जाती है. अनुत्तरित या समीक्षा किए गए प्रश्नों को शून्य अंक (0) मिलते हैं. अगर कोई प्रश्न अमान्य हो जाता है, तो उसका प्रयास करने वाले सभी छात्रों को चार अंक (+4) मिलते हैं. 

MP Board Result 2024: एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तारीख और समय पर जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

जेईई मेन सत्र 2 का रिजल्ट कैसे चेक करें | How to check JEE Mains 2024 Result

  • सबसे पहले स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं.

  • होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

  • इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें.

  • ऐसा करने के साथ ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा. 

  • रिजल्ट चेक कर, भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट निकाल लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE 10th Result 2024: इस तारीख को घोषित होने जा रहा है सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट ! लेटेस्ट अपडेट यहां