JEE Main 2024 की पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट 

JEE Mani 2024 Session 1 Exam: जेईई मेन 2024 सत्र की पहली पाली की परीक्षा आज सुबह 9 बजे से शुरू हो गई है. एग्जाम हॉल में क्यूश्चन पेपर बंट चुके हैं और छात्रों ने प्रश्नों का हल लिखना शुरू कर दिया है. वहीं...

JEE Main 2024 की पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट 

JEE Main 2024 की पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू

नई दिल्ली:

JEE Main 2024 For Paper 1: आईआईटी जेईई मेन की परीक्षा पिछले हफ्ते से शुरू है. आज भी जेईई मेन 2024 सत्र 1 की परीक्षा हो रही है. यह परीक्षा पेपर 1 यानी बीई/ बीटेक के लिए हो रही है. परीक्षा दो पालियों में हो रही है. जेईई मेन की पहली पाली की परीक्षा आज सुबह 9 बजे से शुरू है जो दोपहर 12 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शुरू होगी. एनटीए ने जेईई के दोनों पालियों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in के माध्यम से जेईई मेन 30 जनवरी के एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड कर सकते हैं.

JEE Main 2024: जेईई मेन पेपर 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, बीई/ बीटेक का पेपर 27 से

जेईई मेन की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ इन तीनों विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. यह परीक्षा कुल 300 अंकों के लिए होती है. प्रत्येक सेक्शन से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. छात्रों को प्रत्येक सेक्शन से 25 प्रश्नों को अटेम्पेड करना होता है. प्रश्नों को हल करने के लिए स्टूडेंट को 180 मिनट यानी 3 घंटे का समय मिलेगा. वहीं परीक्षा केंद्र पर छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा. जेईई की परीक्षा में एमीक्यू और न्यूमेरिकल बेस्ड प्रश्न होते हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक और गलत उत्तर दर्ज करने पर एक अंक की कटौती की जाती है.  

JEE Main 2024 की परीक्षा शुरू, सत्र 1 के लिए एडमिट कार्ड लिंक और एग्जाम डे गाइडलाइन्स यहां देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विभिन्न कोचिंग संस्थान द्वारा परीक्षा दे चुके छात्रों के मेमोरी के आधार जेईई मेन 2024 प्रश्नों को समाधान और विश्लेषण ऑनलाइन जारी किया जाता है. छात्र अनौपचारिक प्रश्न पत्र का उपयोग करके अपने संभावित अंकों की गणना कर सकते हैं. स्टूडेंट इस बात का ध्यान रखें कि अनऑफिशियल जेईई मेन क्यूश्चन पेपर के साथ समाधान सटीक नहीं है. फाइनल जेईई मेन 2024 प्रश्न पत्र और आंसर-की जेईई मेन जनवरी सत्र परीक्षा के समाप्त होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in 2024 पर जारी की जाएगी.