JEE Advanced 2022: एक्सपर्ट ने बताया पेपर 1 से कठिन था जेईई एडवांस का पेपर 2, पढ़ें रिपोर्ट

JEE Advanced Exam Analysis 2022: जेईई एडवांस का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया, सुबह की शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच ली गई थी, और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे शुरू हुई और शाम 5:30 बजे समाप्त हुई.

JEE Advanced 2022: एक्सपर्ट ने बताया पेपर 1 से कठिन था जेईई एडवांस का पेपर 2, पढ़ें रिपोर्ट

JEE Advanced 2022 Exam Analysis: एक्सपर्ट द्वारा जेईई एडवांस एग्जाम एनालिसिस में यह पाय गया कि दूसरा पेपर पहले पेपर के मुकाबले अधिक कठिन था.

JEE Advanced 2022 Exam Analysis: आईआईटी बॉम्बे द्वारा दो शिफ्ट में जेईई एडवांस का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया, सुबह की शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच ली गई थी, और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे शुरू हुई और शाम 5:30 बजे समाप्त हुई. जेईई मेन में टॉप 2,50,000 रैंक प्राप्त करने वाले छात्र ही एडवांस्ड परीक्षा में भाग लेने के पात्र होते हैं. एक्सपर्ट द्वारा जेईई एडवांस एग्जाम एनालिसिस में यह पाय गया कि दूसरा पेपर पहले पेपर के मुकाबले अधिक कठिन था. डिटेल में एनालिसिस देखने के इस लेख को पूरा पढ़ें.

TS Inter Supplementary Results 2022: तेलंगाना इंटर रिजल्ट tsbie.cgg.gov.in पर जारी कर दिया गया है, इस लिंक से करें डाउनलोड

विशेषज्ञ के विश्लेषण के अनुसार, जेईई एडवांस पेपर 2 पेपर 1 की तुलना में कठिन था. अब, छात्र आधिकारिक वेबसाइट - jeeadv.ac.in से 1 सितंबर से अपनी रिस्पांस शीट की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे. प्रोविजनल आंसर की 3 सितंबर 2022 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराइ जाएगी.

JEE Advanced Exam Paper 2 Analysis 2022 

विशेषज्ञों के अनुसार, जेईई एडवांस पेपर 2 पेपर 1 की तुलना में कठिन था. जेईई एडवांस के प्रत्येक खंड में 18 प्रश्न थे. सभी प्रश्नपत्रों में प्रश्नों का खंड-वार ब्रेकअप - भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित, 8 प्रश्न पूर्णांक (integer) प्रकार के थे, 4 एकल विकल्प (single choices) और 6 बहुविकल्पीय (multiple choice) थे.

परीक्षा में पेपर का ओवरआल स्तर मध्यम और लेंदी था. जेईई एडवांस का पेपर 2 में भी लेंदी प्रश्न पूछे गए थे. इस बार एक बड़ा बदलाव यह था कि मैट्रिक्स मैच टाइप का प्रश्न वैकल्पिक प्रश्न के रूप में दिया गया था जिससे छात्रों का तनाव कम हुआ.

NEET UG 2022 Answer Key: NTA आज जारी करेगी नीट आंसर की! इस वेबसाइट से फटाफट हो जाएगा डाउनलोड

JEE Advanced Exam Paper 1 Analysis 2022 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गणित के प्रश्न बहुत अधिक कठिन नहीं थे, रसायन विज्ञान स्कोरिंग था और भौतिकी का हिस्सा थोड़ा कठिन था. भौतिकी में रोटेशनल मोशन, थर्मोडायनामिक्स, मॉडर्न फिजिक्स, कैपेसिटर, एलसी सर्किट, किनेमेटिक्स, ग्रेविटेशन, ऑप्टिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी जैसे अध्यायों से प्रश्न पूछे गए थे.