जामिया UPSC फ्री कोचिंग की बड़ी खबर, जेएमआई आरसीए परीक्षा की बदल गई डेट जानें कब होगी प्रवेश परीक्षा और कब से शुरू होगी Class

UPSC Free Coaching in Jamia: जामिया मिलिया इस्लामिया ने शैक्षणिक सत्र 2025-25 के लिए आवासीय कोचिंग अकादमी में प्रवेश के लिए एडमिशन शेड्यूल संशोधित कर दिया है. 

जामिया UPSC फ्री कोचिंग की बड़ी खबर, जेएमआई आरसीए परीक्षा की बदल गई डेट जानें कब होगी प्रवेश परीक्षा और कब से शुरू होगी Class

जामिया UPSC फ्री कोचिंग की बड़ी खबर, जेएमआई आरसीए एग्जाम डेट संशोधित

नई दिल्ली:

Jamia Millia Islamia UPSC Free Coaching Date 2024 Revised: देश की जानी-मानी यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में यूपीएससी सिविल सर्विसेस तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग होती है. इस कोचिंग में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है. जामिया मिलिया इस्लामिया में शैक्षणिक सत्र 2025-25 के लिए आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू है. जेएमआई आरसीए को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. वह यह कि जामिया मिलिया इस्लामिया ने शैक्षणिक सत्र 2025-25 के लिए आवासीय कोचिंग अकादमी में प्रवेश के लिए एडमिशन शेड्यूल संशोधित कर दिया है. यह संशोधन एप्लीकेशन डेट के साथ परीक्षा तारीख में भी किया गया है. इसके अनुसार जेएमआई आरसीए परीक्षा अब 1 जून के बजाय 29 जून को आयोजित की जाएगी. यही नहीं जामिया ने जेएमआई आरसीए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 19 जून तक के लिए बढ़ा दी है. 

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 में ना होगा डिविजन ना ही होगा कोई टॉपर, पर्सेंटेज का भी नहीं चलेगा पता, जानें पूरी बात

Jamia RCA 2024: आवेदन और शुल्क

जामिया की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा  (UPSC CSE 2024) की मुफ्त कोचिंग में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को जेएमआई आरसीए परीक्षा देनी होगी. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in के माध्यम से आवेदन करना होगा. जेएमआई आरसीए पंजीकरण पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को मात्र 950 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. 

Jamia RCA 2024: कौन कर सकता है अप्लाई

इस कोचिंग का लाभ केवल महिलाओं, एससी, एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग के उम्मीदवार उठा सकते हैं. अन्य किसी भी वर्ग के पुरुष उम्मीदवार इस कोचिंग के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी भी जरूरी है. 

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट, कॉपी चेकिंग के काम में तेजी, परिणाम की घोषणा इस तारीख को

Jamia RCA 2024: कहां होगी प्रवेश परीक्षा

जामिया यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 जून को किया जाएगा. यह परीक्षा दिल्ली, श्रीनगर, जम्म, हैदराबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और केरल में आयोजित की जाएगी. 

Jamia RCA 2024: परीक्षा का प्रारूप

जामिया आवासीय कोचिंग अकादमी की प्रवेश परीक्षा तीन घंटे की होती है. इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर 1 में सामान्य अध्ययन से 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होता है. वहीं पेपर 2 का परीक्षा में 60 अंकों का निबंध लेखन होता है. बता दें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. 

MHT CET 2024: महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा पर आई एक बड़ी खबर, 5 मई को होनी है परीक्षा, जानें क्या है अपडेट

Jamia RCA 2024: रहना-खाना फ्री

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेएमआई आरसीए परीक्षा पास करने वाले छात्र और छात्राओं को जामिया में यूपीएससी सिविल सेवा तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग मिलेगी. छात्रों को हॉस्टल में रहने और खाने की सुविधा भी मिलेगा. छात्रों को हर महीने हॉस्टल फीस के रूप में मात्र एक हजार रुपये देने होंगे. इस दौरान छात्र यूनिवर्सिटी के 24 घंटे चलने वाले लाइब्रेरी सुविधा का लाभ भी उठा सकेंगे.