IGNOU January 2022 Session : इग्नू ने री-रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाई, अब 31 जनवरी तक करें आवेदन

IGNOU January 2022 Session : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2022 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा फिर से बढ़ा दी है. अब छात्र 31 जनवरी 2022 तक री-रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इग्नू ने इसकी घोषणा अपने ट्विटर हैंडल से की है. री-रजिस्ट्रेशन के लिए इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in, ignou.samarth.edu.in पर जाएं.

IGNOU January 2022 Session : इग्नू ने री-रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाई, अब 31 जनवरी तक करें आवेदन

री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022

नई दिल्ली:

IGNOU January 2022 Session: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2022 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है. रजिस्ट्रेशन फॉर्म अब 31 जनवरी 2022 तक जमा कर सकते हैं. इग्नू ने री-रजिस्ट्रेशन की घोषणा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से की है. इग्नू ने ट्वीट किया, 'जनवरी 2022 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है.' छात्रों के पास अब विभिन्न अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट डिग्री पाठ्यक्रम, पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट (पीजी सर्टिफिकेट), पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडी), सर्टिफिकेट और डिप्लोमा पाठ्क्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ और दिन मिल गए हैं. 

IGNOU January 2022 Session के लिए री-रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट – ignou.ac.in पर जाएं. जो छात्र पहले ही इग्नू पाठ्यक्रमों के लिए नामांकित (enrolled) हैं , वे अगले साल या सेमेस्टर के लिए री-रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इग्नू के जनवरी सत्र में री-रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा. इसके बाद अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड बनाना होगा. बनाए गए यूजर आईडी एवं पासवर्ड की मदद से लॉगइन कर आवेदन फॉर्म भरना होगा. आवेदन फॉर्म ध्यान से भरें. इसके बाद आवेदन फॉर्म को जमा करें और शुल्क का भुगतान करें.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने पोस्टग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए हेल्प लाइन नंबर और ई-मेल भी जारी किया है, यहां से छात्र री-रजिस्ट्रेशन, पाठ्यक्रम सहित अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) जनवरी 2022 सत्र के लिए ऐसे करें री-रजिस्ट्रेशन 
1.इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की वेबसाइट ignou.samarth.edu.in या ignou.ac.in पर जाएं। 
2.यहां छात्र अपनी डिटेल और चुने गए पाठ्यक्रम को भरें.
3.इनरौलमेंट नंबर का इस्तेमाल कर लॉगइन करें.
4.अब अपना फॉर्म ध्यान से भर लें.
5. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
6. ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें. 

IGNOU अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट डिग्री पाठ्यक्रम, पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट (पीजी सर्टिफिकेट), पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडी), पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट सहित विभिन्न विषयों और क्षेत्रों में कोर्स करवाता है. इग्नू जनवरी 2022 सत्र ( IGNOU January 2022 Session) के लिए री-रजिस्ट्रेशन की समय सीमा तीसरी या चौथी बार बढ़ा रहा है. इससे पहले, री-रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 थी. संभावना जताई जा रही है इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए -रजिस्ट्रेशन की समय सीमा अब नहीं बढ़ाई जाएगी. इसलिए इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करवा लें.  

स्टूडेंट सर्विस सेंटर
हेल्प लाइन नंबरः 011-29572513 और 011-29572514
ई-मेलः ssc@ignou.ac.

स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन डिविजन
ई-मेलः csrc@ignou.ac.in
फोन नंबरः 011-29571301और 011-29571528 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com