IGNOU Admission 2022: इग्नू में जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक, जल्दी करें आवेदन

IGNOU Admission 2022 July Session: इग्नू के जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन 2022 की अंतिम तारीख नजदीक है, ऐसे में जो छात्र इग्नू के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश की सोच रहे हैं वे इस तारीख से पहले-पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर लें.

IGNOU Admission 2022: इग्नू में जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक, जल्दी करें आवेदन

IGNOU Admission 2022: इग्नू में जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक

नई दिल्ली:

IGNOU Admission 2022 July Session: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) के जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन 2022 की अंतिम तारीख नजदीक है, ऐसे में जो छात्र इग्नू के विभिन्न (undergraduate) और पोस्ट ग्रेजुएट (postgraduate) पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहते हैं वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन (IGNOU July 2022 re-registration) की प्रक्रिया निर्देशानुसार पूरी कर लें. इग्नू के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in पर जाकर री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 25 अगस्त 2022 है इसलिए छात्र इस तारीख से पहले-पहले आवेदन फॉर्म भर लें. जिन छात्रों ने पहले से अपना पंजीकरण करा रखा है उन्हें यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत होगी.

बता दें कि इग्नू के जुलाई सत्र में री-रजिस्ट्रेशन (IGNOU July 2022 re-registration) की अंतिम तिथि को यूनिवर्सिटी ने कई बार बढ़ाया है. इससे पहले इग्नू के जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 12 अगस्त 2022 थी. उससे पहले 31 जुलाई 2022 थी. इग्नू जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की बढ़ी हुई तिथियों की जानकारी छात्रों को अपने ट्विटर हैंडल से देता रहा है. इग्नू ने री-रजिस्ट्रेशन (IGNOU July 2022 re-registration) की बढ़ी हुई तिथि की जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर दी है. 

CGBSE 10th 12th Supplementary Result 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 25.51% लड़कियां पास 

इन विषयों के लिए करें आवेदन

इग्नू से पढ़ाई की इच्छा रखने वाले कक्षा 12वीं की पास छात्र इग्नू के बीएससी, बीबीए और बीसीए आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं छात्र इग्नू के एमबीए, एमसीए, एमए, एमकॉम, एमएससी सहित पीजी कोर्सों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन शुल्क जानें

जुलाई सत्र के री-रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान दिए गए गेटवे के माध्यम से ही स्वीकार किया जाएगा. शुल्क भुगतान के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी.

IGNOU Admission 2022: जुलाई सत्र 2022 के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन जानें

1.सबसे पहले छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं onlinerr.ignou.ac.in 

2.इसके बाद होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें, 'Click here for new registration'लिखा है.

3.अब इग्नू जुलाई सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 

4.उम्मीदवारों को उनके ईमेल आईडी पर नामांकन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5.अब इसकी मदद से लॉग इन करें, प्रवेश पत्र भरें, और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें.

अभी तक अटकी हुई है केंद्रीय विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा