IGNOU Admission 2020: MBA और B.Ed. एंट्रेंस परीक्षा के लिए इस सप्ताह शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ये है डिटेल

IGNOU B.Ed. Entrance और एमबीए एंट्रेंस के लिए इस सप्ताह से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

IGNOU Admission 2020: MBA और B.Ed. एंट्रेंस परीक्षा के लिए इस सप्ताह शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ये है डिटेल

IGNOU MBA Admission: एमबीए एडमिशन के लिए OPENMAT परीक्षा आयोजित की जाएगी.

खास बातें

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया 31 जनवरी से शुरू होगी.
  • स्टूडेंट्स 29 फरवरी तक एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकेंगे.
  • एंट्रेंस एग्जाम 29 अप्रैल 2020 को आयोजित किया जाएगा.
नई दिल्ली:

IGNOU Admission 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इग्नू एमबीए और बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा के लिए इस सप्ताह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेगी. IGNOU B.Ed. Entrance 2020 और एमबीए एंट्रेंस (IGNOU MBA Entrance) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया 31 जनवरी से शुरू होगी. इच्छुक स्टूडेंट्स 29 फरवरी तक एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकेंगे. इन कोर्सेज में एडमिशन (IGNOU MBA B.Ed. Admission) के लिए एंट्रेंस एग्जाम 29 अप्रैल 2020 को आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस परीक्षा का एडमिट कार्ड 1 अप्रैल को जारी किया  जाएगा. IGNOU OPENMAT परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. बता दें कि एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए जो एंट्रेंस परीक्षा आयोजित की जाती है उसे OPENMAT कहते हैं. 

OPENMAT परीक्षा के लिए कोई भी ग्रेजुएट (CA और CS भी)  जिसके 50 फीसदी अंक हैं वो आवेदन कर सकता है. आरक्षित श्रेणी के ग्रेजुएट 45 फीसदी अंकों के साथ आवेदन कर सकते हैं. 

वहीं, B.Ed. Entrance Exam में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर्स या मास्टर्स में साइंस/सोशल साइंस/कॉमर्स/ह्यूमैनिटी में 50 फीसदी अंक होने चाहिए. वहीं, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में साइंस और मैथ्स ग्रेजुएट्स के पास कम से कम 55 फीसदी अंक होने चाहिए.

IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि IGNOU OPENMAT और IGNOU  B.Ed. Entrance का रिजल्ट 10 मई 2020 को जारी किया जा सकता है. ये रिजल्ट जारी होने की संभावित तारीख है.