विज्ञापन
This Article is From Aug 28, 2020

CSEET 2020: CS का एग्जाम पास करने वालों की पढ़ाई का खर्च देगा ICSI, ये छात्र कर सकते हैं आवेदन

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (ICSI) ने होनहार व गरीब छात्रों की मदद के लिए एक बड़ा फैसला किया है.

CSEET 2020: CS का एग्जाम पास करने वालों की पढ़ाई का खर्च देगा ICSI, ये छात्र कर सकते हैं आवेदन
CSEET 2020: ICSI देगा पढ़ाई का खर्च, ये छात्र कर सकते हैं आवेदन
नई दिल्ली:

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (ICSI) ने होनहार व गरीब छात्रों की मदद के लिए एक बड़ा फैसला किया है. 'स्टूडेंट्स एजुकेशन फंड ट्रस्ट' के जरिए ICSI ऐसे छात्रों की पढ़ाई का खर्च देगा, जो न सिर्फ पढ़ाई में होशियार हों, बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं. ये मदद पाने के लिए इंस्टीट्यूट ने एक क्राइटेरिया तय किया है. योग्य छात्र इसके लिए अप्लाई करके आर्थिक मदद पा सकते हैं. 

कौन छात्र कर सकते हैं आवेदन

इस स्कीम का मकसद मुख्य तौर पर गरीब बच्चों को मदद देने का है, लिहाजा जिन छात्रों के परिवार की सालाना कमाई 3 लाख रुपये से कम है, वो अप्लाई कर सकते हैं. परिवार की इनकम 3 लाख से नीचे होने के साथ ही ये भी जरूरी है कि उस छात्र ने 12वीं क्लास में 65% स्कोर किया हो या ग्रेजुएशन में 60% नंबर पाए हों. ऐसा कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है. 

इसके अलावा वो छात्र भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं क्लास में 85 फीसदी नंबर पाए हों या ग्रेजुएशन में 70 फीसदी स्कोर किया हो. यानी आर्थिक रूप से ज्यादा कमजोर न होने के बावजूद अगर कोई छात्र पढ़ाई में काफी अच्छा है और उसने नंबर भी अच्छे पाए हैं तो ऐसे छात्र भी इस स्कीम के तहत आवेदन कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई का खर्च पा सकते हैं. 

एक आधिकारिक बयान में बताया गया है, ''इस स्कीम की गाइडलाइन्स के तहत योग्य छात्रों को CSEET (Company Secretary Executive Entrance Test) के लिए जमा की गई पूरी रजिस्ट्रेशन फीस वापस की जाएगी. ये फीस CSEET एग्जाम पास करने के बाद ही रिफंड की जाएगी.'' अगर छात्र इस एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में एडमिशन लेते हैं तो बाद में उनकी अन्य फीस भी वापस की जाएंगी, जो भी उन्होंने जमा कराई होंगी. पहले अटेम्प्ट में ही पास करने पर एग्जामिनेशन फीस भी रिफंड कर दी जाएगी. 

ICSI के स्टूडेंट्स एजुकेशन फंड ट्रस्ट की शुरुआत ऐसे बच्चों को मोटिवेट करने के लिए की गई है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हों या पढ़ाई में बहुत अच्छे हों और CS का कोर्स करने के इच्छुक हों. आवेदन करने के लिए फॉर्म इंस्टीट्यूट की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. 

CSEET 2020 की परीक्षा 29 अगस्त को होगी. ये परीक्षा एक रिमोट प्रॉक्टर्ड टेस्ट के आधार पर होगी. यानी कैंडिडेट्स को किसी सेंटर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि वो अपने घरों से ऑनलाइन इस एग्जाम को दे पाएंगे. एग्जाम देने वाले छात्रों की निगरानी की जाएगी. ये फैसला कोरोनावायरस संक्रमण के चलते लिया गया है. अगस्त सेशन के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल्स डालनी होंगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सरकारी नौकरी के इच्छुकों के लिए उत्तराखंड से अच्छी ख़बर : 4,873 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का संशोधित कैलेण्डर जारी
CSEET 2020: CS का एग्जाम पास करने वालों की पढ़ाई का खर्च देगा ICSI, ये छात्र कर सकते हैं आवेदन
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Next Article
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com