IBPS RRB Clerk Result 2022: प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को देनी होगी मुख्य परीक्षा, मेन एग्जाम इस तारीख को 

IBPS RRB Clerk Result 2022: आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा देनी होगी. मेन्स परीक्षा का आयोजन अगले महीने किया जाएगा.

IBPS RRB Clerk Result 2022: प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को देनी होगी मुख्य परीक्षा, मेन एग्जाम इस तारीख को 

IBPS RRB Clerk Result 2022: प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को देनी होगी मुख्य परीक्षा

नई दिल्ली:

IBPS RRB Clerk Result 2022: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल (IBPS) ने आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट 2022 घोषित कर दिया है. IBPS ने आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा (BPS RRB Clerk Prelims Exam Result 2022) का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जारी किया है. IBPS RRB क्लर्क की प्री परीक्षा दे चुके उम्मीदवार इंस्टीट्यूट की साइट से अपने रिजल्ट को चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. आईबीपीएस की साइट से रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, जन्म तिथि और अन्य क्रेडेंशियल की जरूरत होगी. आईबीपीएस ने आरआरबी क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा (RRB Clerk Prelims exam) का आयोजन पिछले महीने यानी अगस्त की 7,13 और 14 तारीख को किया था. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए ग्रुप 'ए' -ऑफिसर्स (स्केल- I, II और III) और ग्रुप 'बी' -ऑफिस असिस्टेंट (Multipurpose) के पद के लिए देश भर के 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में आरआरबी- XI) के लिए सीआरपी के 8000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जानी है. 

मुख्य परीक्षा देनी होगी

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा (IBPS RRB Clerk Preliminary exam) पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा. आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा और संबंधित राज्य के कट ऑफ को पास करने वाले उम्मीदवारों को आईबीपीएस आरआरबी  क्लर्क की मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा. बता दें कि IBPS मुख्य परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2022 को करेगा. 
 
परीक्षा का पैटर्न और इंटरव्यू

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क की मुख्य परीक्षा (IBPS RRB Clerk Main Exam) दो घंटे की होगी. इस परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें से 40 प्रश्न रीजनिंग से 40 प्रश्न क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, 40 प्रश्न जनरल अवेयरनेस, हिंदी-इंग्लिश लैंग्वेज से 40 प्रश्न होंगे. मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड के लिए उत्तीर्ण होंगे.  

IBPS RRB Clerk Result 2022: ऐसे करें चेक

1.सबसे पहले उम्मीदवार IBPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं  ibps.in.

2.होमपेज पर, आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क रिजल्ट के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

3.एक नया पेज खुलेगा, अपना आवेदन संख्या, जन्म तिथि और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें जो मांगे गए हैं.

4.आपका आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क रिजल्ट 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

5.अब रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए अपने आईबीपीएस रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल लें.

महारानी एलिजाबेथ II का हुआ निधन, पूर्व मिस इंग्लैंड बोलीं-'महिला होकर लीडरशिप स्किल दिखाया...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com