IAF AFCAT: आज जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानें- कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

IAF AFCAT एडमिट कार्ड 2021 आज afcat.cdac.in पर जारी किया जाएगा. AFCAT 2021-22 को 21 और 22 फरवरी को आयोजित किया जाएगा. यहां पढ़ें पूरी जानकारी.

IAF AFCAT: आज जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानें- कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली:

Afcat Admit Card 2021: भारतीय वायु सेना (IAF) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार, 5 फरवरी को वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगी.

एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, जिन उम्मीदवारों ने AFCAT 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, वे अपने एडमिट कार्ड careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे. आईएएफ 20 और 21 फरवरी, 2021 को एएफसीएटी परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित करेगा.

IAF AFCAT admit card 2021: कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  afcat.cdac.in पर जाएं.

स्टेप 2-"AFCAT admit card 2020" पर क्लिक करें.

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 4- एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

स्टेप 5- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

क्या है परीक्षा का पैटर्न

IAF AFCAT परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे. पहले पेपर में जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश में वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट से सवाल होंगे.

दूसरा पेपर यानी - इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (ईकेटी) तकनीकी शाखा के रूप में एक विकल्प के साथ उम्मीदवारों के लिए होगा.

पेपर 2 के विषयों में मैकेनिकल, कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग शामिल हैं। पेपर 1 परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें कुल 300 अंकों के 100 प्रश्न होंगे.

पेपर 2, 45 मिनट का होगा और इसमें 150 अंक लाने वाले 50 प्रश्न होंगे.  ऑनलाइन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे और यह एएफसीएटी और ईकेटी दोनों के लिए ही होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com