विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2022

ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के DU के फैसले में हस्तक्षेप से हाईकोर्ट का इंकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के चल रहे शैक्षणिक सत्र के लिए ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है.

मामले की अगली सुनवोई 22 फरवरी को होगी

नई दिल्ली:

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के चल रहे शैक्षणिक सत्र के लिए ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है. डीयू के पांच बाहरी छात्रों की याचिका पर सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने पर विश्वविद्यालय का रुख मांगा और डीयू के वकील से निर्देश मांगा कि क्या शेष छात्रों के लिए हाइब्रिड कक्षाएं उपलब्ध होंगी या नहीं.

पांचों छात्रों ने विश्वविद्यालय के नौ फरवरी के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें 17 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया था. वरिष्ठ अधिवक्ता संजय हेगड़े द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए याचिकाकर्ताओं ने 11 फरवरी के एक अन्य आदेश को भी चुनौती दी, जिसमें कहा गया था कि सभी विश्वविद्यालय परीक्षाएं मई में फिजिकल मोड में आयोजित की जाएंगी.

याचिकाकर्ताओं ने जोर देकर कहा है कि सेमेस्टर में केवल 21 दिनों की कक्षा का शिक्षण बचा है, चुनौती के तहत अधिसूचनाएं मनमानी और दिमाग के गैर-उपयोग से ग्रस्त हैं क्योंकि वे यह नोट करने में विफल हैं कि लगभग 65 प्रतिशत छात्र बाहरी हैं. ज्यादातर उम्मीदवारों के पास कॉलेज के छात्रावासों तक पहुंच नहीं है. वकील प्रांजल किशोर के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि "कॉलेजों को फिजिकल मोड से फिर से खोलने का निर्णय अचानक और अप्रत्याशित परिवर्तन था के साथ स्वास्थ्य का अधिकार का उल्लंघन भी है."

याचिकाकर्ताओं ने यह भी कहा कि कि पीजी, हॉस्टल या अपार्टमेंट में COVID-19 उपयुक्त मानदंडों का पालन नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वहां कई छात्र एक कमरे में रहते हैं. ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का आदेश क्या यह स्पष्ट करता है कि सुरक्षित वातावरण में ऑफलाइन मोड में कक्षाएं कैसे होंगी. इस मामले की अगली सुनवाई 22 फरवरी को होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के DU के फैसले में हस्तक्षेप से हाईकोर्ट का इंकार
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com